थल सेना की भर्ती रैली बनबसा में सात नवंबर से

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: कुमाऊं के अभ्यर्थियों के लिए अल्मोड़ा भर्ती कार्यालय थल सेना के विविध पदों

By Edited By: Publish:Mon, 20 Oct 2014 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 20 Oct 2014 11:00 PM (IST)
थल सेना की भर्ती रैली बनबसा में सात नवंबर से

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: कुमाऊं के अभ्यर्थियों के लिए अल्मोड़ा भर्ती कार्यालय थल सेना के विविध पदों के लिए अगले माह भर्ती रैली आयोजित करेगा और यह भर्ती सात नवंबर से बनबसा मिलिट्री स्टेशन में होगी।

भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा ने भर्ती कार्यक्रम घोषित कर दिया है। भर्ती निदेशक कर्नल विजु संदरेश ने बताया कि बनबसा मिलिट्री स्टेशन में भर्ती सात नवंबर से 14 नवंबर तक सैनिक जीडी, सैनिक तकनीकी, सैनिक लिपिक, सैनिक स्टोर कीपर, सैनिक नर्सिग सहायक, सैनिक ट्रेड्समैन आदि पदों के लिए होगी। तय कार्यक्रम के अनुसार सात नवंबर को चम्पावत, आठ नवंबर को पिथौरागढ़, नौ नवंबर को अल्मोड़ा, 10 नवंबर को नैनीताल, 11 नवंबर को उधमसिंहनगर, 12 नवंबर को बागेश्वर जिलों के अभ्यर्थियों की भर्ती होगी, जबकि 13 नवंबर को वंचित अभ्यर्थियों की चिकित्सा जांच और 14 नवंबर को कागजातों का आदान-प्रदान होगा। 25 जनवरी को सामान्य प्रवेश परीक्षा अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ भर्ती कार्यालय में होगी। परीक्षार्थी अपने-अपने क्षेत्र के भर्ती कार्यालय में परीक्षा देंगे। सैनिक नर्सिग सहायक की कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा अप्रैल माह में भर्ती कार्यालय लखनऊ में होगी। जिसकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी। इसके अलावा बनबसा में ही 10 नवंबर को उत्तराखंड के सभी जिलों के लिए सैनिक नर्सिग सहायक और 12 नवंबर को उक्त जिलों के अभ्यर्थियों के लिए डीएससी की भर्ती होगी।

उन्होंने बताया कि सैनिक जीडी के लिए आयु सीमा साढ़े 17 से 21 वर्ष के तथा अन्य पदों के लिए साढ़े 17 से 23 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। सैनिक जीडी व सैनिक ट्रेड्समैन की शैक्षिक योग्यता कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं पास तथा सैनिक लिपिक, एसकेटी, सैनिक नर्सिग सहायक की 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटर पास, सैनिक टेक्निकल ट्रेड्स की 45 प्रतिशत अंकों के साथ इंटर पास तथ सैनिक ट्रेड्समैन में सफाईवाला, मसालची के लिए 8वीं पास व अन्य के लिए 10वीं पास होनी चाहिए। भर्ती में अभ्यर्थी का वजन 48 किलोग्राम, छाती 77 सेमी और फुलाव समेत 82 सेमी होनी चाहिए जबकि ऊंचाई सैनिक जीडी व सैनिक ट्रेड्समैन की 166, सैनिक टेक्निकल व नर्सिग सहायक की 163, सैनिक गोरखा की 157 व सैनिक क्लर्क व एसकेटी की 162 सेमी होनी चाहिए।

--

::::::: बाक्स-1 :::::::

दलालों से किया सचेत

भर्ती कार्यालय ने भर्ती में आने वाले युवाओं को सावधान भी किया है। कहा है कि दलाल बहका कर अपने चंगुल में फंसा सकते हैं। दलालों से सावधान रहें। इसके अलावा भर्ती में नशा या किसी प्रकार की दवा वर्जित है। साथ ही शरीर के किसी भी भाग में टेंटू मान्य नहीं होगा।

----

::::: बाक्स-2 :::::

इन्हें मिलेंगे बोनस अंक

= सेवारत व भूतपूर्व सैनिक व युद्ध विधवाओं के बच्चों को।

= सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और नेशनल कैडेट कोर।

chat bot
आपका साथी