धारानौला हिस्से की पेयजल लाइन को खतरा

By Edited By: Publish:Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST) Updated:Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST)
धारानौला हिस्से की पेयजल लाइन को खतरा

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: नगर की घनी आबादी वाले धौरानौला व चीनाखान इलाके की पेयजल लाइन को लोक निर्माण विभाग के कार्य के चलते खतरा पैदा हो गया है। धारानौला के समीप जेसीबी से चल रही सड़क की खुदाई में आड़े आने से इस पेयजल लाइन के क्षतिग्रस्त होने की आशंका बलवती हो गई है। लाइन टूटी, तो दो-तीन दिन तक क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में खलल पड़ सकता है।

धारानौला क्षेत्र में इस बीच लोक निर्माण विभाग द्वारा ह्यूम पाइप डालने का काम चल रहा है। जिसके लिए धारानौला बस अड्डे के समीप इस बीच जेसीबी से सड़क खोदी जा रही है, मगर इस कार्य में जल संस्थान की पाइप लाइन आड़े आ गई है। इस स्थान पर पेचीदा स्थिति बनने से अब पेयजल लाइन के क्षतिग्रस्त होने की अत्यधिक आशंका है, भले ही जल संस्थान की ओर से इस संबंध में पहले ही लोनिवि को पत्र लिखा जा चुका है। संभावना है कि यदि क्षेत्र की यह पुराने पाइपों पर आधारित पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होती है, तो निश्चित ही दो-तीन दिन इसे ठीक करने में लगने की संभावना है और इस अवधि में घनी आबादी वाले धारानौला व चीनाखान क्षेत्र की पेयजलापूर्ति बाधित होगी। हालांकि इस स्थिति जल संस्थान पूरी नजर रखे हुए है। संस्थान के जेई भी मौके पर तैनात हैं।

:::::: इनसेट ::::::

लोनिवि के कार्य के चलते धारानौला क्षेत्र की पेयजल लाइन को खतरा है। इसे देखते हुए जल संस्थान की ओर से तैयारी पूरी है कि लाइन क्षतिग्रस्त होने की दशा में उसे तत्काल नये सिरे से ठीक करा लिया जाय। मगर ठीक कराने की अवधि में क्षेत्र में पेयजलापूर्ति में बाधा आ सकती है। ऐसी नौबत में जनता से सहयोग की अपेक्षा है।

::: नंद किशोर, अधिशासी अभियंता, जल संस्थान, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी