..और सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड हो गया गुलदार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : पर्वतीय क्षेत्रों के आबादी वाले इलाकों में जहां गुलदार का दखल लगाता

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Oct 2018 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 30 Oct 2018 05:36 PM (IST)
..और सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड हो गया गुलदार
..और सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड हो गया गुलदार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : पर्वतीय क्षेत्रों के आबादी वाले इलाकों में जहां गुलदार का दखल लगातार बढ़ रहा है। वहीं वन विभाग गुलदार के आतंक से यहां के लोगों को निजात दिलाने में नाकामयाब साबित हो रहे हैं। ऐसे में मटेला गांव के एक युवक ने सीसीटीवी कैमरे में गांव में गुलदार की गतिविधियों को रिकार्ड कर लिया। जिसके बाद अब पूरे गांव के लोग सचेत हो गए हैं।

जिला मुख्यालय से लगे मटेला गांव निवासी गोपाल सिंह बिष्ट के घर के पास गुलदार ने एक मवेशी को अपना शिकार बना लिया। तब से गांव में खौफ का माहौल बना हुआ था। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी तो वह भी मौका मुआयना कर अपनी औपचारिकताएं पूरी कर वापस चले गए। लेकिन गोपाल सिंह ने वन विभाग की कार्रवाई के इतर मौके पर सीसीटीवी कैमरा लगा दिया और मृत मवेशी को वहीं पड़े रहने दिया। अगले दिन सूरज के ढलते ही गुलदार फिर मौके पर पहुंच गया और मवेशी पर टूट पड़ा। गांव वालों से सीसीटीवी फुटेज देखी तो वह भी अलर्ट हो गए। गुलदार पिछले तीन चार दिनों से लगातार गांव में विचरण कर अपना शिकार ढूंढने की कोशिश कर रहा है। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों से गुलदार को पकड़ने के लिए ठोस कार्रवाई करने की मांग की है।

-------------

मामला संज्ञान में नहीं है। अगर गुलदार गांव में सक्रिय है तो वहां वन विभाग की टीम भेजी जाएगी। मैं स्वयं इस मामले का संज्ञान लेकर गांव का दौरा करूंगी। ग्रामीणों को गुलदार के आतंक से निजात दिलाने के पूरे प्रयास किए जाएंगे।

-संचिता वर्मा, आरओ अल्मोड़ा रेंज

chat bot
आपका साथी