ग्राम सभा में खुली बैठक की होगी जीपीएस फोटोग्राफी

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : अब ग्राम सभा की खुली बैठक केवल कागजों में दर्ज नहीं होगी, बल्कि बकायदा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Apr 2017 08:21 PM (IST) Updated:Sun, 23 Apr 2017 08:21 PM (IST)
ग्राम सभा में खुली बैठक की होगी जीपीएस फोटोग्राफी
ग्राम सभा में खुली बैठक की होगी जीपीएस फोटोग्राफी

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : अब ग्राम सभा की खुली बैठक केवल कागजों में दर्ज नहीं होगी, बल्कि बकायदा बैठक की ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के साथ फोटोग्राफी करना भी अनिवार्य होगा। जिन क्षेत्रों में इंटरनेट नेटवर्क की दिक्कत होगी वहां बैठक की फोटोग्राफी को खंड स्तरीय नोडल अधिकारी से प्रमाणित कराना होगा। सिर्फ इतना ही नहीं ग्राम पंचायतों के वार्षिक प्लान को जिले की अधिकृत वेबसाइट के साथ ही पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत पंचायतों के कंप्यूटरीकरण की मुहिम शुरू हो गई है। पंचायत भवनों में इंटरनेट सुविधा युक्त कॉमन सेंटर का निर्माण तो चल ही रहा है, अब ग्राम सभा की खुली बैठकों को भी इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। पंचायतों में रबी-खरीफ फसल चक्र के अनुसार साल में चार बैठक करने का प्रावधान है, जिसमें कोरम पूरा न होने पर गांव की जनसंख्या के आधार पर दस प्रतिशत लोगों की मौजूदगी होनी चाहिए। नई व्यवस्था से खुली बैठकों का फर्जीवाड़ा रुकेगा। ग्राम प्रधान अपने घर बैठक नहीं करवा सकेंगे। पंचायत घर में ही खुली बैठक होगी, जिन गांव में पंचायत घर की सुविधा नहीं होगी वहां निकट के प्राथमिक स्कूल में बैठक की जाएगी।

==वर्जन===

ग्राम सभाओं में मनरेगा व अन्य योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों की भी जीपीएस टैगिंग की जा रही है। इसी तरह प्रत्येक ग्राम सभा के खुली बैठक का भी जियोटैग्ड फोटोग्राफ रखा जाना आवश्यक होगा।

- प्रकाश चंद्र, सीडीओ नैनीताल

chat bot
आपका साथी