आयोग की सिफारिशों से केंद्रीय कर्मचारी भड़के

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : सातवें वेतन आयोग को कर्मचारी विरोधी बता केंद्रीय कर्मचारी भड़क उठे हैं। उन्हो

By Edited By: Publish:Fri, 27 Nov 2015 10:23 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2015 10:23 PM (IST)
आयोग की सिफारिशों से  केंद्रीय कर्मचारी भड़के

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : सातवें वेतन आयोग को कर्मचारी विरोधी बता केंद्रीय कर्मचारी भड़क उठे हैं। उन्होंने अपने केंद्रीय नेतृत्व के आह्वान पर शुक्रवार को बांहों पर काला फीता बांधकर विरोध प्रदर्शन किया। कहा कि कर्मचारी विरोधी नीतियां कतई सहन नहीं की जाएगी।

प्रधान डाकघर परिसर में हुई सभा में वक्ताओं ने आरोप लगाया कि वेतन आयोग ने कर्मचारी महासंघों, राष्ट्रीय परिषद की मांगों व सुझावों को नकारते हुए कर्मचारी विरोधी सिफारिशें की है। इससे कर्मचारियों में रोष बढ़ा है। कर्मचारी संघों ने 26 हजार मासिक वेतन की मांग की थी, लेकिन वेतन आयोग द्वारा न्यूनतम वेतन 18 हजार वेतन की सिफारिश की है।

वक्ताओं का कहना था कि जनता के बीच भ्रामक प्रचार फैलाया जा रहा है कि कर्मचारियों का वेतन 23.5 प्रतिशत बढ़ाया गया है। जबकि वास्तविकता इससे परे है। उन्होंने इस बात पर आक्रोश जताया कि वेतन आयोग ने एचआरए 30, 20 व 10 प्रतिशत को घटाकर क्रमश: 24, 16 व आठ प्रतिशत कर दिया है। फेस्टिवल एडवांस तथा छोटा परिवार आदि भत्ते समाप्त करने पर भी उन्होंने रोष जताया। महिला कर्मचारियों को देय सीसीएल अवकाशों को भी घटा दिया गया है। इसके अलावा नई अंशदायी पेंशन को हटाने के विषय में आयोग द्वारा कोई सिफारिश नहीं की गई है। इससे कर्मचारियों में असंतोष है।

विरोध प्रदर्शन में पदाधिकारी व सदस्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी