कड़ाके की ठंड में सिहर रहे लोग

संवाद सहयोगी, पनुवानौला: बर्फवारी के पांच दिन बीत जाने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में जन जनजीवन पटर

By Edited By: Publish:Fri, 19 Dec 2014 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 19 Dec 2014 11:02 PM (IST)
कड़ाके की ठंड में सिहर रहे लोग

संवाद सहयोगी, पनुवानौला: बर्फवारी के पांच दिन बीत जाने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में जन जनजीवन पटरी पर नहीं आ पाया है। पेयजल, संचार व सड़क संपर्क से जहां लोग अब भी दूर हैं। वहीं कड़ाके की ठंड ने इन इलाकों में लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है।

सोमवार को जिला मुख्यालय समेत ऊंचे इलाके में हुई बर्फबारी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली, पानी, सड़क व संचार संपर्क पूरी तरह भंग हो गया था। जिसके बाद प्रशासन ने ग्रामीणों को शीघ्र राहत पहुंचाने का दावा तो किया। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी हालात में सुधार नहीं हो पाया है। कई छोटे संपर्क मार्ग बर्फवारी के कारण अब भी खुल नहीं पाए हैं। जिस कारण लोगों को फिसलन भरे रास्तों में सफर करना पड़ रहा है। पांचवे दिन भी धौलादेवी क्षेत्र के दर्जनों गांवों में पेयजल आपूर्ति नहीं हो पायी है। संचार व्यवस्था भंग होने के कारण सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं में कामकाज पूरी तरह ठप हो गया है। लेकिन इसके बाद भी अभी तक प्रशासन की पहुंच ग्रामीण इलाकों तक नहीं पहुंच पायी है। पनुवानौला व्यापार संघ के अध्यक्ष सुंदर बिष्ट ने कहा है कि प्रशासन के दावों के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हो पायी है। लोग कड़ाके की ठंड में खासी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। लेकिन संबंधित विभाग प्रकृति की इस मार के आगे बौने साबित हो रहे हैं।

:::::::::::::::::::::::::::इंसेट

खाद्यान्न की किल्लत से जूझ रहे लोग

जागेश्वर : बीते सोमवार को हुई बर्फबारी के बाद विकास खंड के अनेक मार्ग बाधित हो गए थे। जिनमें से कई मार्गो पर अभी भी आवाजाही शुरू नहीं हो पायी है। नैनी- जागेश्वर मार्ग पर पिछले पांच दिनों से वाहनों की आवाजाही नहीं हो पा रही है। जिस कारण अब क्षेत्र के नैनी, पपगाड़, चमुआ, भगरतोला व जागेश्वर में अब खाद्यान्न का संकट पैदा होने लगा है। सब्जियों समेत दैनिक उपयोग की सामग्री की सप्लाई बाधित होने के कारण दुकानों में भी सामान उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर शीघ्र मार्ग को सुचारू नहीं किया गया तो हालात विकराल रूप धारण कर लेंगे।

chat bot
आपका साथी