108 के पहिये जाम, मरीज रहे परेशान

संवाद सहयोगी अल्मोड़ा इमरजेंसी सेवा 108 के पहिये जाम होने का असर बुधवार को पूरे जिले में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 11:08 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 11:08 PM (IST)
108 के पहिये जाम, मरीज रहे परेशान
108 के पहिये जाम, मरीज रहे परेशान

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : इमरजेंसी सेवा 108 के पहिये जाम होने का असर बुधवार को पूरे जिले में देखा गया। सेवा ठप होने के कारण जहां तीमारदारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं रोगी भी जैसे-तैसे अस्पताल पहुंचे और अपना उपचार कराया। समय पर उपचार न मिलने के कारण एक वृद्ध ने दम तोड़ दिया तो नगर से लगे बसगांव की एक महिला का पांव फ्रैक्चर होने पर वह लाठी का सहारा लेकर अस्पताल पहुंचा। बंदर के हमले में घायल एक महिला को भी उसके परिचित जैसे तैसे स्कूटी पर बैठाकर अस्पताल लाए। पूरे दिन ऐसे की जिले के अलग-अलग ब्लॉकों में रोगी परेशान दिखाई दिए। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा जीवीके इमरजेंसी सेवा 108 का संचालन अन्य कंपनी को देने से गुस्साए अल्मोड़ा जिले के 70 से अधिक कर्मचारी मंगलवार की देर शाम देहरादून रवाना हो गए थे। जिस कारण बुधवार को जिले में बारह 108 और आठ खुशियों की सवारी के पहिये जाम हो गए थे।

------------

-केस- 1:

हवालबाग ब्लॉक के एक गांव निवासी नंद राम (75) पुत्र नदी राम श्वांस की बीमारी से पीड़ित थे। जिनका पिछले कई दिनों से उपचार चल रहा था। बुधवार की सुबह अचानक नंद राम की तबीयत बिगड़ गई। परिजनों और गांव वालों ने उन्हें अस्पताल लाना चाहा, लेकिन 108 की सेवा न मिलने के कारण उन्हें अस्पताल लाने के लिए वाहन की व्यवस्था करने में काफी देर हो गई। जैसे तैसे वाहन की व्यवस्था की गई और नंद राम जिला अस्पताल की इमरजेंसी में भी लाया गया, लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही नंद राम ने दम तोड़ दिया था।

------------------------

-केस-2

नगर से लगे बसगांव निवासी नंदा बल्लभ का पांव फ्रैक्चर हो गया था। उपचार के लिए उन्हें अस्पताल आना था, लेकिन उन्हें भी अस्पताल आने के लिए एंबुलेंस की सुविधा नहीं मिली। जिस कारण वह गांव की अपनी बहू लता पांडे के साथ जैसे तैसे टैक्सी से बेस अस्पताल पहुंचे। बेस अस्पताल में उपचार कराने के बाद वह लाठी के सहारे से वाहन तक पहुंचने का प्रयास करते दिखाई दिए। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव है।

------------------------------

-केस 3

अल्मोड़ा नगर निवासी गंगा देवी बुधवार को अपने किसी परिचित का स्वास्थ्य का हाल जानने के पोखरखाली की ओर जा रही थी। अचानक उन पर बंदरों का एक बड़े झुंड ने हमला कर दिया। बंदरों से बचने के प्रयास में गंगा देवी रास्ते से नीचे जा गिरी। जिससे उनके पांव में गंभीर चोट आ गई। आनन फानन में उनके परिचितों को सूचना दी गई, लेकिन घायल महिला को अस्पताल लाने के लिए भी उनके पास कोई विकल्प था। मजबूरी में दो लोग घायल को लेकर स्कूटी से जिला अस्पताल पहुंचे और घायल महिला का उपचार कराया।

--------------------------------

कर्मचारियों के देहरादून जाने के कारण बुधवार को इमरजेंसी सेवाएं ठप रही। इसकी जानकारी पहले ही उच्च अधिकारियों को दी जा चुकी है। नई व्यवस्था के बाद उसी अनुरूप सेवाएं शुरू की जाएंगी।

-शैलेंद्र मैठाणी, जिला प्रभारी 108, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी