बौद्ध पर्यटन हब बनाने वाराणसी पहुंची विश्व बैंक की टीम, वीडीए उपाध्यक्ष के साथ किया मंथन

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल सारनाथ को बौद्ध पर्यटन का हब बनाया जाएगा। इस क्षेत्र के डेवलपमेंट का खाका खींचा जा रहा है। इसकी शुरुआती तैयारियों पर मंथन करने के लिए वल्र्ड बैंक में पर्यटन विभाग की कंसल्टेंट टीम बुधवार को वाराणसी पहुंची।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 09:16 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 09:16 PM (IST)
बौद्ध पर्यटन हब बनाने वाराणसी पहुंची विश्व बैंक की टीम, वीडीए उपाध्यक्ष के साथ किया मंथन
अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल सारनाथ को बौद्ध पर्यटन का हब बनाया जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल सारनाथ को बौद्ध पर्यटन का हब बनाया जाएगा। इस क्षेत्र के डेवलपमेंट का खाका खींचा जा रहा है। इसकी शुरुआती तैयारियों पर मंथन करने के लिए वल्र्ड बैंक में पर्यटन विभाग की कंसल्टेंट टीम बुधवार को वाराणसी पहुंची। तीन सदस्सीय टीम में इनवायरमेंटल स्पेशलिस्ट, अर्बन प्लानर और आर्किटेक शामिल थे। टीम ने सुबह वीडीए वीसी राहुल पांडेय से मुलाकात की। वीडीए वीसी और शहर आई के बीच काफी देर तक सारनाथ के डेवलपमेंट को लेकर कई प्रस्तावों पर चर्चा हुई। इसके बाद तीन सदस्यीय टीम ने उंदी का दौरा किया। वहां बन रही इको टूरिस्ट साइट के डेवलपमेंट पर मंथन किया। इसके पश्चात टीम सारनाथ पहुंची।

टीम ने वहां पर माइक्रोलेवल की प्लानिंग के तहत निरीक्षण किया। दरअसल, इस पूरे क्षेत्र का विकास वल्र्ड बैंक की नॉर्मस के अनुसार किया जाना है। इसके लिए टीम ने सुहेलदेव से लेकर स्टेशन तक की पूरी साइट देखी। इसमें कहां क्या काम हो सकता है और कहां दिक्कतें हो सकती हैं, इसके बारे में चर्चा की। इस बाबत क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि पर्यटन निदेशालय की तीन सदस्यीय टीम ने यहां विकास कार्यों का शुरुआती फेज समझने आई टीम देर शाम मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल से मुलाकात की। सारनाथ के डेवलपमेंट पर टीम के साथ मंडलायुक्त की बैठक एक अक्टूबर को आयुक्त सभागार में सुबह 11 बजे से होगी। बैठक में वीसी वीडीए, एसएसपी, नगर निगम एवं जल निगम के अधिकारी भी शामिल रहेंगे। मंडलायुक्त से हुई मुलाकात के दौरान क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी के अलावा टाउन प्लानर मनोज यादव भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी