Coronavirus : नकली मास्क बनाने वालों पर लगेगा रासुका, वाराणसी में मास्क माफियाओं पर प्रशासन ने कसा शिकंजा

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि नकली मास्क तैयार करने वालों के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 12 Mar 2020 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 12 Mar 2020 11:59 AM (IST)
Coronavirus : नकली मास्क बनाने वालों पर लगेगा रासुका, वाराणसी में मास्क माफियाओं पर प्रशासन ने कसा शिकंजा
Coronavirus : नकली मास्क बनाने वालों पर लगेगा रासुका, वाराणसी में मास्क माफियाओं पर प्रशासन ने कसा शिकंजा

वाराणसी, जेएनएन। दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। वायरस के चलते आमजन के बीच सर्जिकल मास्क और सेनेटाइजर की डिमांड बढ़ गई है। लगभग 40 लाख की आबादी वाले वाराणसी में बीते 15 दिनों से सर्जिकल मास्क और सेनेटाइजर गायब है। बाजार में मास्क की जबरदस्त मांग को देखते हुए नकली मास्क तैयार करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। खुफिया सूचना है कि दालमंडी, लोहता समेत विभिन्न क्षेत्रों में नकली मास्क धड़ल्ले से तैयार किया जा रहा। मास्क पर एन-95 की मुहर लगाकर धड़ल्ले से बाजार में सर्जिकल मास्क बताकर ऊंचे दामों पर बेचा जा रहा। नकली मास्क तैयार करने की लागत पांच से सात रुपये है जबकि बाजार में उसे 100 रुपये से अधिक मूल्य पर बेचा जा रहा है। नकली मास्क तैयार करने में बाजार में प्रचलित कागज मिक्स वाले कपड़े का इस्तेमाल हो रहा।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा है कि मास्क और सेनेटाइजर को लेकर आम जनमानस को बहुत घबराने की जरूरत नहीं है, बाजार में मास्क और सेनेटाइजर की कमी पूरी करने के लिए कंपनियों से बातचीत चल रही है। शीघ्र ही दवा की दुकानों पर सेनेटाइजर और ब्रांडेड कंपनियों के मास्क उपलब्ध होंगे। जीवन रक्षक वस्तुओं से खिलवाड़ करना घातक है। नकली मास्क तैयार करने वालों के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि दवा व जनरल स्टोर्स पर मास्क की गुणवत्त्ता की जांच करें। नकली मास्क मिलने पर कार्रवाई की जाए। जिन स्थानों पर नकली मास्क तैयार और बेचे जाने की सूचना मिल रही, वहां छापेमारी के निर्देश दिए गए हैं।

अफवाह न फैलाएं, सतर्क रहें

मास्क, सेनेटाइजर की अस्पतालों की डिमांड के मुताबिक उपलब्ध कराना है। मरीजों को मास्क मिले, हमारी पहली प्राथमिकता है। एक स्वस्थ्य आदमी को मास्क जुटाने की जरूरत नहीं है। मानक के अनुरूप आइएसआइ मुहर वाले मास्क का ही उपयोग करें। संदिग्धों पर लगातार नजर रखी जा रही है। स्वास्थ्य महकमा भी सक्रिय है। अपने आसपास सफाई रखें।

कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी ।।

पूर्वांचल में हो रही धड़ल्ले से नकली माल सप्लाई

मास्क की डिमांड को देखते हुए दालमंडी में नकली मास्क तेजी से बेचा जा रहा है। दवा के कारोबार से जुड़े पहडिय़ा व्यापार मंडल के महामंत्री अरविंद लाल ने बताया कि दवा की दुकानों से सेनेटाइजर उपलब्ध नहीं है। दवा की दुकानों पर ब्रांडेड मास्क भी समाप्त हो चुके हैं। अभी कंपनियां सप्लाई नहीं कर रहीं। मास्क की डिमांड को देखते हुए दालमंडी समेत कई इलाकों में नकली मास्क दस गुना दाम पर बेचा जा रहा है। पूर्वांचल से लेकर बिहार के मोहनिया व आसपास के इलाकों में इसकी धड़ल्ले से सप्लाई की जा रही। नकली मास्क का धंधा करने वालों ने आजकल बाजार में प्रचलित मिठाई वाले बैग के कपड़े खरीदकर उसका मास्क तैयार कर नकली मुहर मारकर कारोबारियों को बेच रहे।

chat bot
आपका साथी