गुड न्‍यूज : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ बताएगा शहर-ए-बनारस के मौसम का मिजाज

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ जल्द ही मौसम सेंटर स्थापित करने जा रहा है। इसके माध्यम से लोगों को वाराणसी और अासपास के क्षेत्रों की जानकारी मिल सकेगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 02 Mar 2019 08:34 PM (IST) Updated:Sun, 03 Mar 2019 08:05 AM (IST)
गुड न्‍यूज : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ बताएगा शहर-ए-बनारस के मौसम का मिजाज
गुड न्‍यूज : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ बताएगा शहर-ए-बनारस के मौसम का मिजाज

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ जल्द ही मौसम सेंटर स्थापित करने जा रहा है। इसके माध्यम से लोगों को बनारस का तापमान, आद्रता, हवा का वेग-दिशा, वायु का दबाव, बारिश की स्थिति सहित अन्य जानकारी मिलेगी। इसके लिए परिसर स्थित पंत प्रशासनिक भवन में कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। भवन के ऊपर लगे यंत्र को कंट्रोल रूम केकंप्यूटर से जोड़ा जाएगा ताकि हवा के रुख को रिकार्ड कर मौसम का अनुमान लगाया जा सके।

मौसम सेंटर स्थापित करने के लिए पावर ग्रिड ऑफ कारपोरेशन ने सीएसआर फंड से विद्यापीठ को करीब 15 लाख रुपये का अनुदान दिया है। वर्ष 2017 में एमओयू पर हस्ताक्षर हो गया था। अब दो वर्ष बाद इस योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है। विद्यापीठ के अभियंता राजेश कुमार दीक्षित ने बताया कि विद्यापीठ के अलावा यूपी कालेज तथा भदोही व मीरजापुर में 31 मार्च तक मौसम केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में पुणे के भारत मौसम विज्ञान केंद्र के परामर्श से यंत्र क्रय करने का आर्डर भी दिया जा चुका है। वहीं भू-भौतिकी विभाग, बीएचयू के प्रो. नागेंद्र प्रताप सिंह को प्रमुख सलाहकार के रूप में नामित किया गया है।  

बोले कुलपति : मौसम सेंटर खोलने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। यंत्र क्रय करने के लिए टेंडर काफी पहले किए गए थे। यंत्र की आपूर्ति सप्ताहभर में होने की संभावना है। इसे पंत प्रशासनिक भवन के ऊपर लगाया जाएगा। कंप्यूटर के माध्यम से 24 घंटे मौसम की गणना की जाएगी। डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से इसे प्रदर्शित किया जाएगा। -प्रो. टीएन सिंह, कुलपति। 

chat bot
आपका साथी