मौसम का रुख : पूर्वांचल में एक बार फ‍िर मौसम बदलने का अंदेशा, बूंदाबांदी के हैं आसार

ठंड की विदायी के बाद चढ़ते पारे के बीच मौसम एक बार फ‍िर से अपना रुख बदलने की ओर है। इससे पूर्व बीते कई दिनों से उत्तर प्रदेश में शुष्क मौसम की स्थिति बनी हुई थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 24 Mar 2019 01:58 PM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2019 07:07 PM (IST)
मौसम का रुख : पूर्वांचल में एक बार फ‍िर मौसम बदलने का अंदेशा, बूंदाबांदी के हैं आसार
मौसम का रुख : पूर्वांचल में एक बार फ‍िर मौसम बदलने का अंदेशा, बूंदाबांदी के हैं आसार

वाराणसी, जेएनएन। ठंड की विदायी के बाद चढ़ते पारे के बीच मौसम एक बार फ‍िर से अपना रुख बदलने की ओर है। इससे पूर्व बीते कई दिनों से उत्तर प्रदेश में शुष्क मौसम की स्थिति बनी हुई थी। वहीं दूसरी ओर पश्चिमी विक्षोभ के असर से वर्षा और गरज चमक की सूरत बन रही है। कई दिनों के बाद राज्य में एक बार फिर बारिश की गति‍विधियां शुरू होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। अंदेशा है कि अगले 24 से 48 घंटों में यूपी के कुछ इलाकों में बारिश की आशंका है। वहीं स्‍काईमेट वेदर की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पूर्वांचल में बारिश के साथ तेज और तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं जो 25 मार्च को पूर्वांचल में दस्‍तक दे सकते हैं। 

बारिश से बढेगी चुनौती : पूर्वांचल में बारिश होने के बाद एक ओर जहां फसलों को काफी नुकसान झेलना पड सकता है वहीं दूसरी ओर मौसम जनित बीमारियों का भी खतरा उत्‍पन्‍न हो जाएगा। मच्‍छर जनित बीमारियों का फ‍िलहाल दौर चल ही रहा है। ऐसे में अस्‍पतालों में मरीजों की भी संख्‍या बढ़ जाएगी। सर्द-गर्म मौसम के मेल के बीच वायरल के मरीजों की संख्‍या में पूर्व में बढोतरी देखी गई है।  

रिपोर्ट में बारिश की आशंका : मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में भी 26 मार्च को बारिश की संभावनाएं जताई गई हैं। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अधिकतम और न्‍यूनतम दोनों ही तापमान सामान्‍य से कम दर्ज किया गया है। वहीं आर्द्रता अधिकतम 44 और न्‍यूनतम 31 फीसद दर्ज किया गया। बारिश अगर मामूली हुई तो चिंता की कोई बात नहीं मगर जोरदार बारिश होने की स्थिति में खेतों में तैयार हो चुकी फसल को नुकसान होने की संभावना है। जबकि सब्जियों का उत्‍पादन प्रभावित होने की आशंका के बीच इसके दामों में भी बढोतरी की आशंका है। 

chat bot
आपका साथी