पूर्वांचल से बादलों ने बना ली दूरी, मौसम का रुख अब सामान्‍य, जानिए कैसा रहेगा सप्‍ताह भर के मौसम का हाल

बीते दो दिनों से पूर्वांचल में बादलों की न तो सक्रियता है और न ही बारिश की उम्‍मीद हालांकि दिन चढ़ने के साथ बादलों की मामूली सक्रियता नजर आती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 07 Oct 2019 08:23 AM (IST) Updated:Mon, 07 Oct 2019 09:12 AM (IST)
पूर्वांचल से बादलों ने बना ली दूरी, मौसम का रुख अब सामान्‍य, जानिए कैसा रहेगा सप्‍ताह भर के मौसम का हाल
पूर्वांचल से बादलों ने बना ली दूरी, मौसम का रुख अब सामान्‍य, जानिए कैसा रहेगा सप्‍ताह भर के मौसम का हाल

वाराणसी, जेएनएन। बीते दो दिनों से पूर्वांचल में बादलों की न तो सक्रियता है और न ही बारिश की उम्‍मीद, हालांकि दिन चढ़ने के साथ बादलों की मामूली सक्रियता नजर आती है मगर थोड़ी देर में खत्‍म भी हो जा रही है। मौसम दो दिनों से सामान्‍य हो चला है ऐसे में बारिश की उम्‍मीद कम ही है, हालांकि नौ और दस अक्‍टूबर को बादलों की सक्रियता के अलावा गरज चमक के साथ छींटें पड़ने की आशंका मौसम विभाग ने जाहिर किया है।

मौसम विभाग की ओर से इस सप्‍ताह जारी मौसमी अनुमानों के अनुसार सप्‍ताह भर बादलाें की आवाजाही तो रहेगी मगर बारिश होने की संभावना कम ही है। आगे भी अमूमन ऐसे ही मौसम बना रहने की उम्‍मीद है। मौसम आगे भी ऐसे ही बना रहा तो सुबह ओस और कोहरा की स्थिति भी जल्‍द ही बनने लगेगी। जबकि पूर्वांचल के पहाड़ी इलाकों में बीते दो तीन दिनों से ही सुबह कोहरा बनने लगा है। उम्‍मीद है कि अगले पखवारे के बाद से पूर्वांचल के आंचलिक क्षेत्रों में सुबह कोहरे की चादर भी नजर आने लगेगी और इसी के साथ ठंड का असर शुरू हो जाएगा।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया वहीं न्‍यूनतम तापमान 23.1 डिग्री दर्ज किया गया दोनों ही तापमान सामान्‍य रहे। जबकि आर्द्रता अधिकतम 80 और न्‍यूनतम 78 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैेटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता नदारद है। इसकी वजह से सोमवार को बारिश की संभावना कम ही नजर आ रही है। 

मौसम ले रहा करवट, जल्द शुरू होगी ठंड

पिछले सप्ताह लगातार चार दिनों तक हुई बारिश के बाद अब भले ही दिन में खिलकर धूप हो रही है, लेकिन शाम होते ही हल्की ठंड भी शुरू हो जा रही है। मौसम बहुत तेज करवट हो रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार जल्द ही ठंड शुरू होगी। कुछ दिनों से शाम ढलते ही ओस भी गिर रही है। इसके कारण एसी, कूलर से हटकर अब लोग पंखे की हवा लेने में संकोच कर रहे हैं। तापमान भी कई दिनों से 23-33 डिग्री के आसपास ही घूम रहा है। रविवार को न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री और अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस था। इसके कारण दिन में तेज धूप थी, लेकिन शाम पांच बजे के बाद से ही अंधेरा छाने लगा था। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि मौसम अब करवट ले रहा है। इस बार जल्द ही ठंडी भी शुरू होगी। वैसे तो इन दिनों बारिश की संभावना नहीं हैं, लेकिन एक द्रोणिका दक्षिण की ओर से पास होने वाली है। ऐसे में अगर इसका रूख इधर घुमा तो बाजी पलट सकती है। 

chat bot
आपका साथी