पूर्वांचल में बादलों ने डाल दिया डेरा, जानिए आने वाले सप्‍ताह में कैसा रहेगा मौसम का हाल

अपेक्षाओं के अनुरुप पूर्वांचल में इस समय बादलों का जमावड़ा इस कदर बना हुआ है कि दोपहर तक धूप न होने से लोगों को ठंड का खूब अहसास हुआ हालांकि शाम को बादल छंट भी गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 08:46 AM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 08:17 PM (IST)
पूर्वांचल में बादलों ने डाल दिया डेरा, जानिए आने वाले सप्‍ताह में कैसा रहेगा मौसम का हाल
पूर्वांचल में बादलों ने डाल दिया डेरा, जानिए आने वाले सप्‍ताह में कैसा रहेगा मौसम का हाल

वाराणसी, जेएनएन। अपेक्षाओं के अनुरुप पूर्वांचल में इस समय बादलों का जमावड़ा बना हुआ है। कुछ इलाकों में मामूली बूंदाबांदी भी दर्ज की गई है हालांकि बारिश की पर्याप्‍त सूरत बन बादलों से नहीं बनने वाली है। गुरुवार की सुबह बादलों के साथ हुई और दिन चढ़ने तक आसमान में बादलों का ही कब्‍जा बरकरार रहा। मौसम का रुख दोबारा इस वजह से ठंड की ओर हो गया। आसमान में छाए बादलों की वजह से सुबह ठंडी हवाएं भीतर तक गलन का अहसास कराती रहीं। मौसम का रुख ठंड की ओर होने से लोगों को ठंड की विदायी न होने का भी बखूबी अहसास हुआ। वहीं दोपहर बाद तक आसमान में छाए बादलों की ओट से सूरज ने भी जमीन की अोर रुख नहीं किया, हालांकि शाम चार बजे के करीब धूप दिखने से लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों का जमघट दोपहर बाद और सघन होने लगा है। हालांकि शाम को बादल छंट गए और अासमान साफ हो गया।

पूर्वांचल में छाए इन बादलों के पीछे से घने बादलों की एक और सक्रियता पाकिस्‍तान तक पहुंच गई है जिसके राजस्‍थान से उत्‍तर प्रदेश में प्रवेश करने की अगले चौबीस घंटों में उम्‍मीद है। इसके बाद पूर्वांचल में बारिश और बूंदाबांदी का दौर चौबीस घंटों तक रहने की उम्‍मीद है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पश्चिम से आने वाले यह बादल बारिश और नमी के साथ ठंड का भी असर लेकर आएंगे। इसकी वजह से तापमान में एक बार फ‍िर गिरावट आएगी। हालांकि यह अस्‍थाई होगी और सप्‍ताह भर बाद ही तापमान में इजाफा होने लगेगा।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया जो बीते दिनों की अपेक्षा दो डिग्री अधिक रहा। वहीं न्‍यूनतम पारा 10.02 डिग्री रहा जाेे बीते दिनों की अपेक्षा दो डिग्री कम रहा। इस प्रकार सुबह और शाम को दिन ही अपेक्षा अधिक ठंड का असर बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार तापमान में अधिकतम में इजाफा और न्‍यूनतम में गिरावट बादलों की सक्रियता की वजह से ही हुआ है। हालांकि सप्‍ताह भर बाद यह तापमान का उतार चढाव सामान्‍य हो जाएगा और पूर्वांचल में सामान्‍य स्‍तर पर मौसम होने के बाद लोगाें को ठंड से स्‍थाई निजात मिल जाएगी।

एयर क्वालिटी इंडेक्स

बुधवार  272 खराब
0-50 सामान्य
51-100 मध्यम
101-200    खराब
201 से अधिक बेहद खराब

नोट : पर्टिकुलेट मैटर (पीएम-प्रदूषक तत्व) माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर में। सामान्य स्तर 50 निर्धारित है। 

chat bot
आपका साथी