Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 19 मई, गुरुवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 19 मई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 19 May 2022 07:20 PM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 07:20 PM (IST)
Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 19 मई, गुरुवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में
बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 19 मई को चर्चा बटोरी।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 19 मई को चर्चा बटोरी जिनमें शिवलिंग बताए जा रहे पत्थर और फव्वारे पर गोल-मोल जवाब, एडवोकेट कमिश्नर ने अदालत को सौंपी कार्यवाही की रिपोर्ट, चिप में दिया गया सर्वे के साक्ष्य, दोनों प्रार्थना पत्रों पर अब 23 मई को होगी सुनवाई, ट्रस्ट और एनजीओ की समस्याओं को दूर करेंगी आयकर विभाग आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

शिवलिंग बताए जा रहे पत्थर और फव्वारे पर मस्जिद कमेटी ने दिया गोल-मोल जवाब

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के बाद रिपोर्ट गुरुवार को वाराणसी कोर्ट को सौंप दी गई है। तीन दिन तक सर्वे के बाद कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह की ओर से सौंपी गई रिपोर्ट में कई अहम बातें कहीं गई हैं। अजय कुमार मिश्र की तरह विशाल सिंह की रिपोर्ट में भी मस्जिद परिसर में हिंदु आस्था से जुड़े कई निशान मिलने की बात कही गई है। रिपोर्ट में शिवलिंग बताए जा रहे पत्थर को लेकर भी डिटेल में जानकारी दी गई है।

विशाल सिंह की रिपोर्ट में कहा गया है कि वजूखाने में पानी कम करने पर 2.5 फीट का एक गोलाकार आकृति दिखाई दी, जो शिवलिंग जैसा है। गोलाकार आकृति ऊपर से कटा हुआ डिजाइन का अलग सफेद पत्थर है। जिसके बीच आधे इंच से का छेद है, जिसमें सींक डालने पर 63 सेंटीमीटर गहरा पाया गया। इसे वादी पक्ष ने शिवलिंग बताया तो प्रतिवादी पक्ष ने कहा कि यह फव्वार है।

वाराणसी ज्ञानवापी मामले में विशेष एडवोकेट कमिश्नर ने अदालत को सौंपी कार्यवाही की रिपोर्ट

ज्ञानवापी मामले में गुरुवार को विशेष एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ज्ञानवापी में अब तक हुए सर्वे की रिपोर्ट सिविल जज (सीनियर डिविजन) की अदालत में सौंपी। अब इस पर सुनवाई होनी है। इस प्रकरण में दायर दो अन्य लंबित प्रार्थना पत्रों पर भी सुनवाई होगी। पहले प्रार्थना पत्र में तीन महिला पक्षकारों ने मस्जिद के तहखाने में रखे मलबे व कमरेनुमा संरचना की दीवार हटाकर सर्वे कराने मांग की है। दूसरे प्रार्थना पत्र में जिला शासकीय अधिवक्ता महेंद्र प्रसाद पांडेय ने वजूखाने की मछलियों को स्थानांतरित करने का आदेश देने की मांग अदालत से की है। इस बीच ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुक्रवार तक के लिए टल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी की ट्रायल कोर्ट से कहा है कि आज कोई आदेश न दे।

चिप में दिया गया सर्वे के दौरान लिए गए फोटोग्राफ और वीडियो के साक्ष्य

विशेष एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने अपनी मौजूदगी में हुई तीन दिन की सर्वे की रिपोर्ट गुरुवार को कोर्ट में दाखिल कर दिया है। इस रिपोर्ट के साथ साफ्ट कापी कोर्ट को सौंपी है। चिप में सर्वे के दौरान लिए गए फोटोग्राफ और वीडियो साक्ष्य के तौर पर शामिल हैं। शुरू के दो दिन के सर्वे की रिपोर्ट पूर्व एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र ने अपनी रिपोर्ट बुधवार को ही कोर्ट में दाखिल कर दिया था। रिपोर्ट की प्रति वादी और प्रतिवादी पक्ष को उपलब्ध कराया जाएगा। इस पर उनकी आपत्ति के बाद ही अदालत कोई फैसला करेगी।

ज्ञानवापी शृंगार गौरी प्रकरण में स्थानीय अदालत में चल रही सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। इस मामले में अब 20 मई को तीन बजे सुनवाई होगी। इसके बाद स्थानीय अदालत में इस मामले में कार्यवाही नहीं होगी। अदालत में दो प्रार्थना पत्रों पर सुनवाई भी नहीं हो सकेगी। इसमें से एक वादी पक्ष ने दिया है। इसमें तहखाने की दीवार और वहां मौजूद मलबा हटाकर कमिश्नर एडवोकेट की कार्यवाही की मांग की है। इस पर प्रतिवादी पक्ष ने अपनी बात रखने के लिए दो दिन का समय मांगा है। इस आशय का प्रार्थना पत्र कोर्ट में दाखिल किया है। वहीं दूसरा प्रार्थना पत्र जिला शासकीय अधिवक्ता महेंद्र प्रसाद पांडेय ने वजूखाने में मौजूद मछलियों को स्थानांतरित करने समेत तीन मांग किया है।

अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की आपत्ति पर दोनों प्रार्थना पत्रों पर अब 23 मई को होगी सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे के दौरान तहखाने की दीवार हटाने और वजूखाने की मछलियों के प्रकरण पर अब 23 मई को सुनवाई होगी। तहखाने की दीवार कमीशन की कार्यवाही कराने की महिला पक्षकारों की अपील और मछली को स्थानांतरित करने के जिला शासकीय अधिवक्ता की प्रार्थना पत्र पर प्रतिवादी पक्ष अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के सचिव अब्दुल बातिन नोमानी की ओर से आपत्ति दाखिल की गई है। दोनों प्रार्थना पत्रों पर 23 मई को होगी सुनवाई।

ट्रस्ट और एनजीओ की समस्याओं को दूर करेंगी विभाग, करदाताओं की समस्याओं पर 20 को मंथन

प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त (छूट) एवं वित्त मंत्रालय की विशेष सचिव रश्मि सक्सेना साहनी गुरुवार को वाराणसी पहुंची। नदेसर स्थित होटल ताज गैंगेज में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि ट्रस्टों एवं एनजीओं को आयकर छूट में आने वाली हर समस्याओं का समाधान होगा। इसी संबंध में वाराणसी में पहली बार 20 मई को एक कार्यक्रम होने जा रहा है। दैनिक जागरण को बताया कि पूरे देश में टैक्स पेयर की समस्याएं दूर की जाएंगी। उन्होंने माना कि असेस्टमें में कुछ एनजीओ व ट्रस्टों को डिमांड अधिक भेजा गया है। इससे उन्हें छूट की स्वीकृति नहीं मिल रही है। उन्होंने बताया इन समस्याओं का भी निस्तारण किया जाएगा। साथ ही ट्रस्टों काे यह भी समझाया जाएगा कि वे अपने विववरणी सही से भरे। बताया कि एक अप्रैल ने सारी प्रक्रियाएं आनलाइन कर दी है।

chat bot
आपका साथी