यूपी-टीईटी : वाराणसी में सभी केंद्रों पर स्थापित होगा कोविड केयर सेंटर, अभ्यर्थियों को पांच प्रतियों में प्रवेश रखने का सुझाव

23 जनवरी को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) की वाराणसी में आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर कुछ गाइड लाइन जारी किया गया। जिले में परीक्षा केंद्रों पर एक कोविड केयर सेंटर स्थापित कराने का निर्णय लिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 10:26 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 10:26 PM (IST)
यूपी-टीईटी : वाराणसी में सभी केंद्रों पर स्थापित होगा कोविड केयर सेंटर, अभ्यर्थियों को पांच प्रतियों में प्रवेश रखने का सुझाव
यूपी-टीईटी की वाराणसी में आयोजित होने वाली है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कोविड काल में कुछ अभ्यर्थी 23 जनवरी को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) का विरोध कर रहे हैं। परीक्षा स्थगित कराने के लिए इंटरनेट मीडिया पर मुहिम भी चला रहे हैं। वहीं शासन ने कोविड प्रोटोकाल के संग परीक्षा कराने की तैयारी में जुटी हुई है। इस क्रम सभी परीक्षा केंद्रों पर एक कोविड केयर सेंटर स्थापित कराने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा कोविड पाजिटिव अभ्यर्थी सभी केंद्रों पर एक कक्ष सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है। ताकि कोविड पाजिटिव अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हो सके।

28 नवंबर-2021 को पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद कर दी गई थी। इसे देखते हुए परीक्षा में इस बार चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है। सभी केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। इसके अलावा जोनल, सेक्टर व खुफिया विभाग की भी परीक्षा पर नजर रहेगी। पेपर लीक होने पर संबधित जनपदों के जिलाधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, परीक्षा केंद्र प्रभारी सहित सभी की जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

एक बार परीक्षा निरस्त होने के कारण शासन ने इस बार सभी अभ्यर्थियों को घर से केंद्रों तक आने-जाने के लिए बस की सुविधा बिल्कुल मुुुफ्त मुहैया कराई जाएगी। यह सुविधा परिवहन निगम में 22 से 24 जनवरी तथा सिटी बस में 22 व 23 जनवरी को मान्य होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को आनलाइन डाउनलोड प्रवेश पत्र की पांच या छह कापी साथ रखने का सुझाव दिया गया है। परिचारक द्वारा मांगे जाने पर स्वहस्ताक्षरित प्रवेश पत्र में अप/डाउन अंकित कर देना होगा।

महत्वपूर्ण बिंदु :

-प्रथम पाली : 89 केंद्रों पर 48978 अभ्यर्थी।

-द्वितीय पाली : 64 केंद्रों पर 34601 अभ्यर्थी।

परीक्षा का समय :

प्रथम पाली : सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक (प्राथमिक स्तर की)।

द्वितीय पाली : दोपहर 2.30 से शाम पांच बजे तक (उच्च प्राथमिक स्तर पर)।

chat bot
आपका साथी