UP Board : 5 जोनल तथा 18 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दी गई जिम्मेदारी, 142 केंद्रों पर होगी परीक्षा

जिलाधिकारी ने राजकीय क्वींस इंटर कालेज के सभाकक्ष में मंगलवार को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 11 Feb 2020 04:37 PM (IST) Updated:Tue, 11 Feb 2020 09:03 PM (IST)
UP Board : 5 जोनल तथा 18 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दी गई जिम्मेदारी, 142 केंद्रों पर होगी परीक्षा
UP Board : 5 जोनल तथा 18 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दी गई जिम्मेदारी, 142 केंद्रों पर होगी परीक्षा

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने राजकीय क्वींस इंटर कालेज के सभाकक्ष में मंगलवार को आगामी माध्यमिक शिक्षा परिषद 2020 की प्रारम्भ होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि शासन व प्रशासन स्तर पर नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के हर सम्भव उपाय किये गये हैं। परीक्षा को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका फोन नंबर 0542- 2509413 है तथा यहां कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि शिकायत एवं समस्याओं के निराकरण के लिए ईमेल boardexam2020.varanasi@gmail.com जारी किया गया है। राजकीय क्वींस इंटर कालेज में भी कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसका फोन नं 0542- 2200038, 2987844 है। जिला युवा कल्याण अधिकारी व विभागीय सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी की कंट्रोल रूम ड्यूटी हेतु नामित किया गया है। उन्होंने एसडीएम सदर को परीक्षा के दौरान कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी दी हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र की आन लाइन वेब कास्टिंग अनिवार्य की गई है। 12 फरवरी से 6 मार्च तक होने वाली बोर्ड परीक्षा में जनपद में हाईस्कूल के 57445  तथा इंटरमीडिएट के 51210 परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रथम पाली प्रात: 8 बजे से 11.15 बजे तक तथा द्वितीय पाली 2 बजे से 5.15 बजे संचालित होगी। परीक्षा के संचालन के लिए 5 जोन तथा 18 सेक्टर में जनपद को बांटा गया है। 5 जोनल तथा 18 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जिम्मेदारी दी गई है जो जिले के 142 परीक्षा केन्द्रों पर निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण परीक्षा करायेंगे। जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेटों सहित सभी को निर्देश दिए कि सभी व्यवस्थाएं पहले से जांच परख कर सुनिश्चित कर लें। 3 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि गठित पांच सचल दलों में ईमानदार और अच्छे कर्मियों को रखा जाय। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि परिक्षार्थियों हेतु कक्षों में प्रकाश व्यवस्था, पीने के पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि शौचालय की जांच कर लें कि नगर सामग्री न छुपाई गई हो और न वहां की दीवारों पर नकल सामग्री लिखी हो। परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में परीक्षा के दौरान कोई भी फोटो स्टेट की दुकान नहीं खुली होनी चाहिए। जिलाधिकारी द्रारा क्वींस कालेज में स्थापित किये गये कंट्रोल रूम का निरीक्षण भी किया गया। परीक्षा केन्द्रों के अन्दर परीक्षार्थी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। कक्ष निरीक्षक ड्यूटी के दौरान मोबाइल नहीं रखेंगे, केवल परीक्षा केन्द्र के सुपरिटेंडेंट का ही मोबाइल परीक्षा के दौरान चालू रहेगा। कक्षों में लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच पहले से कर लेने तथा कैमरा सही दिशा में स्थापित किये गये हों जांच लें। डीआईओएस को निर्देश दिया कि बीएसए द्वारा पत्र जारी करायें कि जिस शिक्षक की जहां ड्यूटी जब तक के लिए लगाई वे अनिवार्य रुप से कार्य संपादित करें अन्यथा शिकायत मिली तो तत्काल निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा में किसी भी तरह से नकल कराने का प्रयास करने वालों को कत्तई बख्शा नहीं जाएगा। बैठक में एसडीएम पिण्डरा, सदर व राजातालाब, संयुक्त सचिव माध्यमिक शिक्षा, संयुक्त निदेशक वाराणसी मण्डल सहित सभी सम्बंधित स्कूलों के प्रिंसिपल, केन्द्र व्यवस्थापक व शिक्षकगण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी