यूपी बोर्ड : कंट्रोल रूम से अब तक नहीं जुड़ सके 126 केंद्र, वेबकास्टिंग का ट्रायल शुरू

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों पर ऑनलाइन नजर भी रहेगी। परीक्षा की वेबकास्टिंग के लिए राजकीय क्वींस कालेज में कंट्रोल रूम बनाया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 15 Jan 2020 08:38 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 08:38 PM (IST)
यूपी बोर्ड : कंट्रोल रूम से अब तक नहीं जुड़ सके 126 केंद्र, वेबकास्टिंग का ट्रायल शुरू
यूपी बोर्ड : कंट्रोल रूम से अब तक नहीं जुड़ सके 126 केंद्र, वेबकास्टिंग का ट्रायल शुरू

वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों पर ऑनलाइन नजर भी रहेगी। परीक्षा की वेबकास्टिंग के लिए राजकीय क्वींस कालेज में कंट्रोल रूम बनाया गया है। प्रथम चरण में पांच कंप्यूटर सेट भी लग चुके हैं। इसका ट्रायल भी बुधवार से शुरू कर दिया गया है। पहले दिन 15 केंद्रों से वेबकास्टिंग का ट्रायल सफल रहा। हालांकि 126 केंद्र अब भी कंट्रोल रूम से नहीं जुड़ सके हैं।

क्वींस कालेज में बने ऑनलाइन कंट्रोल रूम में दस-दस सेट कंप्यूटर, इंटरनेट, व राउटरयुक्त लगाए जाने हैं। इसके अलावा बड़ी एलइटी स्क्रीन भी लगाई जाएगी ताकि जरूरत पडऩे पर बड़ी स्क्रीन पर परीक्षा केंद्रों का हाल देखा जा सके। वहीं अब तक पांच सेट कंप्यूटर ही लग सके हैं। वहीं इंटरनेट का कनेक्शन सिर्फ एक कंप्यूटर सेट पर ही दिया जा सका है। एक कंप्यूटर सेट से 15 केंद्र जोड़े गए हैं। सभी पांचों कंप्यूटर सेटों में देरशाम तक इंटरनेट से जोडऩे का प्रयास चलता रहा। ऐसे में वेबकास्टिंग का ट्रायल आगे भी जारी रहेगा। दूसरी ओर डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने 112 से अधिक केंद्रों का ट्रायल पूरा होने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि डीआइओएस दफ्तर में लगे कंप्यूटर व इंटरनेट के माध्यम से भी वेबकास्टिंग का ट्रायल किया जा रहा है। करीब 30 केंद्रों का अब भी बाकी है। दो दिनों के भीतर सभी केंद्रों का ट्रायल पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में पांच और कंप्यूटर सेट तीन दिनों के भीतर लगवाने का लक्ष्य रखा गया है। कहा बुधवार को मकर संक्रांति के अवकाश के चलते भी ट्रायल करने में थोड़ी परेशानी हुई। वैसे सभी केंद्रों से डीवीआर व इंटरनेट चालू रखने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी भी समय ट्रायल किया जा सके। जनपद के हाईस्कूल व इंटर के 108215 परीक्षार्थियों के लिए 142 केंद्र बनाए गए हैं। 

परीक्षाएं 18 फरवरी से

यूपी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से शुरू हो रही है। परीक्षाएं 06 मार्च, 2020 को समाप्त हो रही है।

chat bot
आपका साथी