पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में निर्बाध दौड़ेंगी ट्रेनें, ट्रैक के दोनों तरफ बनेगी आठ फीट ऊंची दीवार

अब पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में गाड़ियां निर्बाध गति से दौड़ेंगी। कैटल रन ओवर (पशु दुर्घटना) जैसे मामलों में कमी आएगी। फलस्वरूप रेलवे का समय भी बचेगा। ट्रैक के दोनों तरफ 74.65 किलो मीटर लंबी दीवार उठाने के लिए मुख्यालय से स्वीकृति मिल गई है।

By sarvesh mishraEdited By: Publish:Fri, 18 Nov 2022 09:43 PM (IST) Updated:Fri, 18 Nov 2022 09:43 PM (IST)
पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में निर्बाध दौड़ेंगी ट्रेनें,  ट्रैक के दोनों तरफ बनेगी आठ फीट ऊंची दीवार
अब पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में गाड़ियां निर्बाध गति से दौड़ेंगी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : अब पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में गाड़ियां निर्बाध गति से दौड़ेंगी। कैटल रन ओवर (पशु दुर्घटना) जैसे मामलों में कमी आएगी। फलस्वरूप रेलवे का समय भी बचेगा। दरअसल, ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मंडल के चिन्हित रेल मार्गों पर दोनों तरफ दीवार खडी करने की योजना है। आठ फीट ऊंची यह दीवारें किसी प्रकार की जनहानि रोकने में भी कारगर साबित होंगी।

ट्रैक के दोनों तरफ 74.65 किलो मीटर लंबी दीवार उठाने के लिए मुख्यालय से स्वीकृति मिल गई है। अब इस दिशा में अग्रिम कार्रवाई शुरू हो गई है। विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो हर वर्ष 14 हजार से ज्यादा कैटल रन ओवर जैसी दुर्घटनाएं होती हैं।

इस अवधि में प्रभावित परिचालन व्यवस्था को बहाल करने में डेढ़ से दो घंटे का समय बर्बाद होता है। ट्रेन के इंजन और ट्रैक को भी क्षति पहुंचती है। ऐसे में रेलवे प्रशासन को भी नुकसान उठाना पड़ता है। इसके मद्देनजर पिछले दिनों एक प्रस्ताव तैयार किया गया था। इसे मुख्यालय से स्वीकृति मिल गई है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि कैटल रन ओवर रोकने के लिए वाराणसी मंडल में भी ट्रैक के दोनों तरफ दीवार खडी की जाएगी।

कुल 74.65 किमी दीवार बनेगी वाराणसी मंडल में

- 30.30 किमी बनारस - प्रयागराज रेलखंड पर

- 08.50 किमी मऊ - इंदारा रेलखंड पर

- 04.40 किमी भटनी - औड़िहार रेलखंड पर

- 03.00 किमी भटनी - गोरखपुर रेलखंड पर

- 02.50 किमी भटनी - गोरखपुर कैंट रेलखंड पर

- 03.60 किमी छपरा - भटनी रेलखंड पर

- 03.00 किमी छपरा - भटनी रेलखंड पर

- 02.00किमी गोरखपुर - पनिहारा रेलखंड पर

- 11.30 किमी छपरा - औड़िहार रेलखंड पर

- 06.50किमी छपरा - छपरा ग्रामीण रेलखंड पर

chat bot
आपका साथी