प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक : वाराणसी में दूसरे के स्‍थान पर दे रहा था टीजीटी की परीक्षा, एसटीएफ ने पकड़ा

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी- जीव विज्ञान) की परीक्षा में बल्लभ बालिका विद्यापीठ इंटर कालेज (भैरोनाथ) केंद्र से मुन्ना भाई पकड़ा गया है। सूचना के आधार पर स्पेशल टाक्स फोर्स (एसटीएफ) सुबह करीब 10.30 बजे केंद्र पर आ धमकी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:12 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:12 PM (IST)
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक : वाराणसी में दूसरे के स्‍थान पर दे रहा था टीजीटी की परीक्षा, एसटीएफ ने पकड़ा
सूचना के आधार पर स्पेशल टाक्स फोर्स (एसटीएफ) सुबह करीब 10.30 बजे केंद्र पर आ धमकी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी-जीव विज्ञान) की परीक्षा में बल्लभ बालिका विद्यापीठ इंटर कालेज (भैरोनाथ) केंद्र से मुन्ना भाई पकड़ा गया है। सूचना के आधार पर स्पेशल टाक्स फोर्स (एसटीएफ) सुबह करीब 10.30 बजे केंद्र पर धमकी। एसटीएफ सीधे उसी कक्ष में गए जहां फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा था। मौके पर जाकर प्रवेश पत्र से फोटो का मिलान किया तो पूरा मामला स्‍पष्‍ट हो गया। 

परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र पर लगी फोटो भिन्न होने पर एसटीएफ ने कड़ाई से पूछताछ की। परीक्षार्थी ने दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने की बात स्वीकार की। डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय ने बल्लभ बालिका विद्यापीठ इंटर कालेज केंद्र से एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ने जाने की पुष्टि की है। कहा कि इस मामले में एसटीएफ की टीम फर्जी परीक्षार्थी से विस्तृत जानकारी लेने में जुटी हुई है।

उच्च न्यायालय के आदेश पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड वर्ष 2016 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी-जीव विज्ञान) की परीक्षा करा रहा है। परीक्षा शनिवार सुबह नौ बजे से 11.30 बजे तक जनपद के 12 केंद्रों पर हुई। परीक्षा में पंजीकृत 6002 परीक्षार्थियों में से 3690 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। जबकि 2312 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इस प्रकार परीक्षा में परीक्षार्थियाें की 38.52 फीसद उपस्थिति रही। परीक्षा में जीव विज्ञान से संबंधित 125 बहुविक्ल्पीय प्रश्न पूछे गए थे।

गाजीपुर की प्रियंका श्रीवास्तव, जौनपुर के घनश्याम यादव, जौनपर के भूपेश गुप्ता व संतोष कुमार को पेपर सामान्य लगा। वहीं प्रश्नपत्र का बदला हुआ पैर्टन कई परीक्षार्थियों को उलझा दिया। माइनस मार्किंग न होने के बावजूद उन्हें पांच से सात प्रश्न छोड़ने पड़े। परीक्षार्थियों का कहना था कि हाईस्कूल स्तर के अध्यापक की परीक्षा होने के बावजूद पेपर का लेबल काफी हाई था। वहीं शुचिता पूर्वक परीक्षा कराने के लिए खुफिया विभाग को एलर्ट किया गया है।

20 केंद्रों पर 9000 परीक्षार्थी : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की परीक्षा सात व आठ अगस्त को होगी। 9000 परीक्षार्थियों के लिए 20 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं प्रवक्ता (पीजीटी) परीक्षा 17 व 18 अगस्त को आयोजित है।

chat bot
आपका साथी