Top 5 Varanasi News Of The Day 16 September 2020 : डीरेका में आग से लाखों का सामान खाक, पीएम के जन्‍मदिन पर स्‍वच्‍छता अभियान, कपिला वात्स्यायन का नई दिल्‍ली में निधन

बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी सोलह सितंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 05:46 PM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 05:46 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 16 September 2020 : डीरेका में आग से लाखों का सामान खाक, पीएम के जन्‍मदिन पर स्‍वच्‍छता अभियान, कपिला वात्स्यायन का नई दिल्‍ली में निधन
Top 5 Varanasi News Of The Day 16 September 2020 : डीरेका में आग से लाखों का सामान खाक, पीएम के जन्‍मदिन पर स्‍वच्‍छता अभियान, कपिला वात्स्यायन का नई दिल्‍ली में निधन

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी सोलह सितंबर को सुर्खियां बटोरीं जिनमें डीरेका में आग से लाखों का सामान खाक, पीएम के जन्‍मदिन पर स्‍वच्‍छता अभियान, कपिला वात्स्यायन का नई दिल्‍ली में निधन, पिशाचमोचन पर किन्‍नरों ने किया त्रिपिंडी श्राद्ध, उर्वशी वाराणसी में शूट 'अभी तक' की डबिंग में जुटीं आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में डीरेका के प्रौद्योगिकी विभाग में लगी आग से लाखों का सामान जलकर खाक

डीरेका में सुबह प्रशासनिक भवन के प्रौद्योगिकी विभाग में आग लग गयी। आग लगने की सूचना मिलते ही डीरेका फायर ब्रिगेड व गेल इंडिया लिमिटेड की दो गाड़ियां आग बुझाने में लग गयीं। आग इतनी भयानक थी कि फायरकर्मियों को मुख्यद्वार से जाने में मुश्किल हुई तो भवन के बाहर से खिड़की का शीशा तोड़कर फायर ब्रिगेड के लोगों द्वारा आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा था।  इस दौरान मौके पर पहुचे मुख्य संरक्षा अधिकारी नितिन मेहरोत्रा ने बताया कि आग लगने की सूचना उन्हें सुबह 6.15 पर हुई उन्होंने बताया कि जहां आग लगी है वह भंडार सामग्री कक्ष व फाइल सेक्शन है। लेकिन जिस में आग लगी थी उसके बाहर प्रौद्योगिकी भवन का बोर्ड लगा हुआ है। कुछ अधिकारियों ने बताया कि यह भवन ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी है जहां पर आग लगी थी, आग से हुए नुकसान के बारे में पूछने पर अधिकारियों ने बताया कि बाद में स्थिति का अवलोकन कर नुकसान का अंदाजा लगाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिवस पर सेवा सप्‍ताह के तहत काशी में स्‍वच्‍छता अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिवस सप्‍ताह को वाराणसी में प्रशासन और कार्यकर्ता सेवा सप्‍ताह के रुप में मना रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार काे जिले के 70 गांवों में विशेष स्‍वच्‍छता अभियान जिला प्रशासन द्वारा चलाया गया। वहीं शहर में भी विभिन्‍न जगहों पर भाजपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने झाड़ू लगाकर स्‍वच्‍छता में अपना योगदान दिया।  काशी के सांसद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 17 सितंबर को 70 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य  में भाजपा द्वारा चलाये जा रहे सेवा सप्ताह के तहत आज पूरे संसदीय क्षेत्र में व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया गया इस अभियान में सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों के साथ ही प्रदेश,क्षेत्र,जिला,महानगर के साथ ही मंडल ,सेक्टर व बूथ अध्यक्षो ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस क्रम में बुधवार की सुबह  काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने लंका बीएचयू गेट स्थित पंडित मदन मोहन मालवीय जी की प्रतिमा से स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया तत्पश्चात हाथ मे झाड़ू लेकर स्वयं मुख्य मार्ग पर झाड़ू लगाते हुए कार्यकर्ताओ के साथ रविदास गेट तक पहुंचे।

बीएचयू की पूर्व छात्रा रहीं पद्मविभूषण कपिला वात्स्यायन का नई दिल्‍ली में निधन

संगीत नृत्य कला की प्रख्यात विदुषी और बीएचयू की पूर्व छात्रा पद्मविभूषण कपिला वात्स्यायन का बुधवार की सुबह निधन हो गया। वह विख्यात साहित्यकार सचिदानंद हीरानंद वात्स्यायन 'अज्ञेय' की पत्नी थी। उन्होंने बीएचयू में हिंदी के साहित्य के प्रकांड विद्वान वासुदेव शरण अग्रवाल के मार्गदर्शन में 60 के दशक में पीएचडी की थी। उनका विषय था भारतीय चित्रकला में गीत गोविंदम, जो कि तत्कालीन समय में काफी सराही गई थी। बीएचयू के एमिरेट्स प्रोफेसर व मूर्तिकला विशेषज्ञ प्रो. मारुतिनंदन तिवारी ने बताया कि कपिला जी हमेशा बड़े गर्व से कहती थी कि वासुदेव शरण जी मुझे मूर्खा कहा करते थे। उन्होंने वासुदेव शरण के समस्त साहित्य को इंदिरा गांधी कला केंद्र में रहते हुए छपवाया। प्रो. तिवारी ने कहा कि चित्रकला व नृत्य के क्षेत्र में उनकी रिक्ति को भर पाना अब संभव नहीं हैं। बीएचयू में 28 नवंबर 2004 में आचार्य वासुदेव शरण अग्रवाल पर आयोजित एक अखिल भारतीय संगोष्ठी में कपिला वात्स्यायन ने हिस्‍सा लिया था।

महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी के नेतृत्व में पिशाचमोचन पर किन्‍नरों ने किया त्रिपिंडी श्राद्ध

मोक्षदायिनी काशी में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी देशभर के किन्नरों ने कोरोना काल के बीच किन्नर अखाड़ा के नेतृत्व में बुधवार दोपहर पिशाच मोचन स्थित घाट पर ज्ञात- अज्ञात पितरों सहित किन्नर गुरुओं के आत्मा की शांति के लिए त्रिपिंडी श्राद्ध किया। इस दौरान करीब दो घंटे तक चले इस विशेष पूजन अनुष्‍ठान को मुन्ना लाल पंडा ने विधि-विधान से पूर्ण कराया। इससे पूर्व आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी, देवी पवित्रा, कामिनी माई के साथ किन्नरों का बनारस आगमन हुआ। इतिहास में पहली बार महाभारत काल के शिखंडी द्वारा पिंडदान किए जाने के सैकड़ों वर्षों के बाद किन्नरों ने अपने पूर्वजों का पिंडदान कर एक नई परम्परा की शुरुआत की थी। अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और उनके मोक्ष की प्राप्ति के लिए सारे किन्नरों ने बुधवार को पूरे विधि-विधान के साथ काशी में तर्पण किया। साथ ही साथ अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की। किन्नर गुरु एकता जोशी की हत्या के लिए भी विशेष पूजन-अर्चन किया गया।

उर्वशी रौतेला ‘थिरुट्टू पेले 2’ की हिंदी रीमेक और वाराणसी में शूट 'अभी तक' की डबिंग में जुटीं

उर्वशी रौतेला अभिनीत 'अभी तक' फ‍िल्‍म से जुड़े सूत्रों के अनुसार दक्षिण भारत की 'थिरुट्टू पेले 2' फ‍िल्‍म वर्ष 2017 में रिलीज़ हुई थी। दक्षिण की इस चर्चित फ‍िल्‍म को सुसी गणेशन ने निर्देशित किया था। इस फिल्म में बॉबी सिम्हा, प्रसन्ना और अमला पॉल मुख्य किरदारों में थे। इसके हिंदी रीमेक फ‍िल्‍म जिसका शीर्षक 'अभी तक' है, को वाराणसी में गंगा घाट सहित कई प्रमुख लोकेशनों पर शूट किया गया था। वहीं वाराणसी के अलावा लखनऊ में भ्‍ाी इसे शूट किया गया था। हिंदी रिमेक में अभिनेत्री उर्वशी रौतेला और अभिनेता विनीत कुमार सिंह के साथ बनारस में गंगा घाटों और गलियों में रोमांस करती नजर आएंगी। फ‍िल्‍म अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने इस दक्षिण भारत की हिट फिल्म के लिए अपनी हिंदी रीमेक के लिए इन दिनों डबिंग शुरू कर दी है। अभिनेत्री का कहना है कि वह इसे लेकर बहुत सकारात्मक हैं। इस फिल्म में उर्वशी गैर-ग्लैमर और देसी किरदार में नजर आएंगी। अपने ग्‍लैमरस रोल के लिए अक्‍सर चर्चा में रहने वाली उर्वसी रौतेला के वाराणसी में कुछ माह पूर्व हुई शूटिंग को लेकर खासी चर्चा में रही हैं। इस दौरान उन्‍होंने सोशल मीडिया में भी काफी चर्चा घाट पर शूटिंग को लेकर बटोरी थी। अब डबिंग के बाद जल्‍द ही बनारस की थीम पर आधारित एक और फ‍िल्‍म भी सिनेमा हाल में दर्शकों के लिए उपलब्‍ध होगी।

chat bot
आपका साथी