शिक्षक दिवस पर गुरुजनों का किया वंदन, सुबह से ही विद्यालयों में विविध आयोजन varanasi news

शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुवार को पूर्वांचल के सभी जिलों के स्‍कूल कालेज में विविध आयोजन किए जा रहे है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 05 Sep 2019 09:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Sep 2019 07:49 PM (IST)
शिक्षक दिवस पर गुरुजनों का किया वंदन, सुबह से ही विद्यालयों में विविध आयोजन varanasi news
शिक्षक दिवस पर गुरुजनों का किया वंदन, सुबह से ही विद्यालयों में विविध आयोजन varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुवार को पूर्वांचल के सभी जिलों के स्‍कूल, कालेज में विविध आयोजन किए जा रहे है। सुबह से ही स्‍कूल-कालेजों में विविध आयोजन शुरू हो गए हैं। कई विद्यालयों में बच्चे केक काटकर शिक्षक दिवस मना रहे हैं। शिक्षक दिवस को लेकर विद्यालयों में तमाम तरह के आयोजन हुए। आयोजनों में शिक्षकों के सम्मान के साथ ही छात्रों को गुरु शिष्य परम्परा बनाए रखने की नसीहत दी गई। विद्यालयों में शिक्षक दिवस एक पर्व के रूप में मनाया जा रहा है।
डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर शिक्षक दिवस

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर उनकी स्मृति में सम्पूर्ण भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वह एक महान शिक्षक होने के साथ-साथ स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। गुरु का हर एक के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान होता है। सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान दार्शनिक और शिक्षक थे और शिक्षा में उनका काफी लगाव था।
सन् 1954 में शिक्षा और राजनीति में अपने योगदान के लिए उन्हें भारत सम्मान से नवाजा गया। डॉ. राधाकृष्णन एक महान दार्शनिक, शिक्षाविद और लेखक थे। जिन्होंने राजनीति में ऊंचे पद पर असीन होने के बाद भी अपने आपको शिक्षक ही माना। इसलिए उनके जन्मदिन 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्रेरणा मोबाइल ऐप लांच
शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित राज्य अध्यापक पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों को सम्मानित किया। बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए 49 शिक्षक चयनित किये थे। इस मौके पर योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से विकसित कराये गए प्रेरणा मोबाइल ऐप को भी लांच किया। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती शिक्षक दिवस इस बार यादगार के रूप में मनाई जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा परिषदीय स्कूलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था और निगरानी के लिए शुरू प्रेरणा एप आज से स्कूलों में शुरू हो गया। प्रेरणा एप के माध्यम से शिक्षकों ने पहली बार बच्चों संग सेल्फी लेकर हाजिरी भेजा। प्रेरणा एप से सीधे लखनऊ से निगरानी हो रही है।

chat bot
आपका साथी