काशी हिंदू विश्वविद्यालय : दाखिले का दिया इम्तिहान, रिजल्ट आने तक नहीं इत्मीनान

काशी हिंदू विश्वविद्यालय से संबद्ध सेंट्रल हिंदू ब्वायज व ग‌र्ल्स स्कूल में कक्षा नौ की प्रवेश परीक्षा में रविवार को हजारों अभ्यर्थी शामिल हुए।

By Edited By: Publish:Mon, 29 Apr 2019 01:28 AM (IST) Updated:Mon, 29 Apr 2019 01:28 AM (IST)
काशी हिंदू विश्वविद्यालय : दाखिले का दिया इम्तिहान, रिजल्ट आने तक नहीं इत्मीनान
काशी हिंदू विश्वविद्यालय : दाखिले का दिया इम्तिहान, रिजल्ट आने तक नहीं इत्मीनान

वाराणसी, जेएनएन। काशी हिंदू विश्वविद्यालय से संबद्ध सेंट्रल हिंदू ब्वायज व ग‌र्ल्स स्कूल में कक्षा नौ की प्रवेश परीक्षा में रविवार को हजारों अभ्यर्थी शामिल हुए। अभ्यर्थियों ने कहा कि गणित व अंग्रेजी के प्रश्न थोड़े कठिन थे जिससे अधिक समय लगा। बीएचयू परिसर व आसपास स्थित 71 केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इन केंद्रों पर 47534 अभ्यर्थी पंजीकृत किए थे। सुबह आठ से दस बजे तक आयोजित प्रवेश परीक्षा में 42224 अभ्यर्थी उपस्थित हुए जबकि 5310 अनुपस्थित रहे।

परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही भीड़ लगी रही। परीक्षा छूटते ही बीएचयू परिसर में जाम लग गया। जाम की वजह से सिंहद्वार से महिला महाविद्यालय, मधुबन, विधि संकाय तक और नरिया, सुंदर बगिया, छित्तूपुर, सीर गेट व लंका चौराहे के पास घंटों वाहनों की कतार लगी रही। ऐसे में बीएचयू परिसर में अभ्यर्थियों व उनके परिजनों को कई किलोमीटर पैदल भी चलना पड़ा। कक्षा छह की प्रवेश परीक्षा सुबह 8 से 10 बजे तक होगी। बीएचयू में अभ्यर्थी व उनके परिजन गर्मी से बेचैन थे। धूप से बचने के लिए पेड़ की छांव का सहारा लेना पड़ा। दूसरे दिन रही भीड़ - कैंट स्टेशन पर रविवार को भी सीएचएस परीक्षार्थियों का कब्जा रहा। पूरा स्टेशन परिसर परीक्षार्थियों की भीड़ से पटा दिखाई दिया। भीड़ के चलते दोपहर 12.30 बजे तक पूछताछ सेवा भी प्रभावित रही। बिना लाइन के एक ही काउंटर पर परीक्षार्थियों का हुजूम टूट पड़ा। इसको लेकर कई बार रेल कर्मियों और छात्रों में नोंक झोंक भी हुई। हंगामा होने पर मौके पर आरपीएफ पहुंची और हालात संभालते हुए भीड़ को व्यवस्थित किया।

वहीं दूसरी ओर मुख्य वेटिंग हॉल में कई बार जेब कटने की सूचनाएं मिलती रहीं। इसको लेकर छात्रों के बीच कई बार चीख पुकार मचती रही। चुनाव ड्यूटी पर जीआरपी की आधे से ज्यादा फोर्स होने के चलते भीड़ को काबू करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। छात्रों की भीड़ ज्यादातर आस पास के जिलों की रही। गोरखपुर, देवरिया, भटनी और बस्ती जाने वाली गाड़ियों में खासी भीड़ दिखाई दी। कैंट स्टेशन से जाने वाली काशी एक्सप्रेस, गंगा कावेरी एक्सप्रेस, कृषक एक्सप्रेस और गोरखपुर पैसेंजर में तिल रखने की जगह नहीं मिली। भीड़ के कारण रिजर्व सीटों वाले यात्रियों को काफी समस्या हुई। कुछ ऐसा ही नजारा रोडवेज बस अड्डे पर भी छात्रों की भीड़ दिखाई दी। बसें न मिलने पर कई बार छात्रों और रोडवेज अफसरों में कहासुनी भी हुई।

chat bot
आपका साथी