कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ेंगे सरकारी अस्पताल, बेड व एंबुलेंस की मिलेगी जानकारी

स्मार्ट सिटी के तहत अब नगर के सरकारी अस्पताल भी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ेंगे। इसके बाद अस्पताल की सुविधाओं के साथ एक-एक बेड की जानकारी घर बैठे मिलने लगेगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 17 Mar 2019 09:58 PM (IST) Updated:Thu, 21 Mar 2019 01:05 PM (IST)
कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ेंगे सरकारी अस्पताल, बेड व एंबुलेंस की मिलेगी जानकारी
कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ेंगे सरकारी अस्पताल, बेड व एंबुलेंस की मिलेगी जानकारी

वाराणसी, जेएनएन। स्मार्ट सिटी के तहत अब नगर के सरकारी अस्पताल भी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ेंगे। इसके बाद अस्पताल की सुविधाओं के साथ एक-एक बेड की जानकारी घर बैठे मिलने लगेगी। इतना ही नहीं विपरीत परिस्थितियों में जिस तरह मनुष्य का दिमाग काम करता है उसी तरह सेंटर भी काम करेगा। वक्त पर उचित सुझाव भी देगा। 

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से अस्पताल में कौन-कौन से विशेषज्ञ हैं, क्या सुविधाएं हैं, कौन सी जांच संभव है, ब्लड बैंक की क्या स्थिति है आदि की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। वहीं अस्पताल की एंबुलेंस के अलावा एंबुलेंस सेवा 102 और 108 की जानकारी मरीजों तथा उनके परिजनों को मिल सकेगी। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में लगे टीवी स्क्रीन पर ऑनलाइन इस तरह की जानकारियां और अस्पतालों में हो रही गड़बडिय़ां या समस्याएं लाइव देखी जा सकेंगी। इन अस्पतालों में महिलाओं की सुरक्षा का ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए बने एप पर अलर्ट होते ही डायल 100 के वाहन वहां पहुंच जाएंगे। इस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से स्मार्ट पार्किंग को जोड़ा जाएगा। इससे घर बैठे पता चल जाएगा कि कौन सी पार्किंग में वाहन खड़ा करने की जगह है और किस पार्किंग में नहीं है।

सरकारी व निजी ट्रामा सेंटर जुड़ेंगे: कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जनपद के सभी ट्रामा सेंटर भी जुड़ेंगे। इसमें निजी व सरकारी दोनों शामिल रहेंगे, ताकि किसी दुर्घटना के दौरान जख्मी को उचित स्थान पर ले जाया जा सके। चीफ डाटा आफिसर संदीप श्रीवास्तव का कहना है कि नगर के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को अपडेट किया जा रहा है। आने वाले दिनों में बहुत सी सेवाएं स्मार्ट तरीके से मिलने लगेंगी। 

chat bot
आपका साथी