वाराणसी में 15 पोल्ट्री फार्मों पर छापेमारी, 20 से अधिक मुर्गों के ब्लड सैंपल भेजे गए बरेली

वाराणसी के मोहनसराय क्षेत्र में गत दिनों मृत पाए गए कौओं में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग की टीम ने मंगलवार को पोल्ट्री फार्मो पर छापेमारी की।

By Edited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 02:21 AM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 10:29 AM (IST)
वाराणसी में 15 पोल्ट्री फार्मों पर छापेमारी, 20 से अधिक मुर्गों के ब्लड सैंपल भेजे गए बरेली
वाराणसी में 15 पोल्ट्री फार्मों पर छापेमारी, 20 से अधिक मुर्गों के ब्लड सैंपल भेजे गए बरेली

वाराणसी, जेएनएन। मोहनसराय क्षेत्र में गत दिनों मृत पाए गए कौओं में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग की टीम ने मंगलवार को पोल्ट्री फार्मो पर छापेमारी की। रोहनिया के साथ मोहनसराय व आसपास लगभग दस किमी दायरे में 15 पोल्टी फार्मो में जांच के दौरान 20 से अधिक मुर्गों के ब्लड सैंपल एकत्र कर बरेली की लैब भेजा गया।

रोहनिया के मोहनसराय इलाके में फरवरी के शुरुआती दिनों में बड़ी संख्या में मौत के बाद कारण जानने के लिए मृत कौओं को भोपाल लैब भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में एक कौआ में फ्लू पाजीटिव पाया गया। बर्ड फ्लू के वायरस से कौवे की मौत की रिपोर्ट के बाद मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में आराजीलाइन विकासखंड क्षेत्र में पशु चिकित्सकों की टीम ने पोल्ट्री फार्मो से 20 से अधिक मुर्गो के रक्त नमूने लिए। संचालकों को भी विशेष एहतियात बरतने की ताकीद दी। कर्मचारियों को बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों के लक्षण बताए ताकि वे मुर्गो पर नजर रखें और कोई बीमार हो तो सूचना दें। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि 18 दिनों में 140 से अधिक पक्षियों के खून के नमूने जांच को भेजे गए हैं। अभी कई रिपोर्ट आनी है। बर्ड फ्लू से कौए की मौत की पुष्टि के बाद सतर्कता बरती जा रही है।

टास्क फोर्स रहे तैयार

डीएम कौशलराज शर्मा ने बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद जनपद स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्यों से समन्वय स्थापित कर आपात स्थिति से निबटने को तैयार रहने का निर्देश दिया। सीएमओ ने भी सभी अस्पतालों को अलर्ट जारी किया है। 

क्या हुआ था दो फरवरी को

रोहनिया-मोहनसराय चौराहे के समीप अदलपुरा मार्ग पर सड़क किनारे मौजूद पेड़ों पर बसेरा बनाए कौए अचानक गिरकर मरने लगे। एक-दो दिन के अंतर पर फिर बड़ी संख्या में कौए मृत पाए गए। आठ फरवरी को जब फिर कौए मरे मिले तो हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने सूचना वन विभाग को दी। वन-पशुपालन की टीम मौके पर पहुंची और ग्रामीणों से बातचीत के बाद मौके पर मिले तीन मृत कौओं को जांच के लिए भोपाल भेजा। 

दुर्गंध से हो रही परेशानी

काशी विद्यापीठ ब्लॉक के मिसिरपुर ग्राम के पुरवा (महदेइया) से सटी बस्ती में पोल्ट्री फार्म से आने वाली दुर्गंध को लेकर क्षेत्रीय लोगों ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को फोन करके शिकायत दर्ज कराई। आरोप लगाया कि गांव के बीच फार्म के चलते रहना दूभर हो गया है।

chat bot
आपका साथी