बाबा के विवाहोत्सव और गौना बरात को लेकर रार, शिव परिवार की रजत प्रतिमाओं को लेकर दो फाड़

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के विवाहोत्सव व गौना बरात की परंपरा को लेकर त्रिकोणीय रार मच गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 13 Feb 2020 02:01 PM (IST) Updated:Thu, 13 Feb 2020 05:46 PM (IST)
बाबा के विवाहोत्सव और गौना बरात को लेकर रार, शिव परिवार की रजत प्रतिमाओं को लेकर दो फाड़
बाबा के विवाहोत्सव और गौना बरात को लेकर रार, शिव परिवार की रजत प्रतिमाओं को लेकर दो फाड़

वाराणसी, जेएनएन। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के विवाहोत्सव व गौना बरात की परंपरा को लेकर त्रिकोणीय रार मच गया है। महंत डा. कुलपति तिवारी बाबा का विवाहोत्सव टेढ़ी नीम स्थित गेस्ट हाउस में मनाने के लिए प्रतिमाएं लेने 15 फरवरी को मंदिर जाने की घोषणा कर चुके हैैं। वहीं उनके भाई पं. लोकपति तिवारी ने शिवपरिवार की रजत प्रतिमाएं अपने पास होने का दावा किया है। इससे संबंधित वायरल वीडियो में उन्होंने इसे मंदिर प्रशासन द्वारा ही दिए जाने का दावा किया है। हालांकि मंदिर प्रशासन पहले ही इसे दोनों परिवारों का मसला बताते हुए पल्ला झाड़ चुका है। इससे बाबा दरबार से जुड़ी एक बड़ी परंपरा खतरे में पड़ती दिख रही है।  

दरअसल, पिछले माह श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के रेडजोन स्थित महंत आवास का दक्षिणी हिस्सा ध्वस्त हो गया था। इसके बाद महंत डा. कुलपति तिवारी के रहने की व्यवस्था अस्थायी तौर पर टेढ़ी नीम स्थित एक गेस्ट हाउस में की गई। वसंत पंचमी, महाशिवरात्रि व रंगभरी एकादशी समेत अन्य विशेष पर्वों पर निभाई जाने वाली रस्मों में पूजी जाने वाली प्रतिमाएं रानी भवानी परिसर के प्रथम तल पर कैश रूम में रख दी गईं। यह सब मंदिर के बड़े अधिकारियों की निगरानी में किया गया। वसंत पंचमी पर कोई व्यवस्था न होते देख पंचवदन प्रतिमाएं गेस्ट हाउस लाकर बाबा के तिलकोत्सव की रस्म निभाई गई। इसके बाद सप्ताह भर बाद ही मंदिर परिसर स्थित बंद पड़े महंत आवास में तीन फरवरी को चोरी का मामला सामने आया।

महंत डा. तिवारी द्वारा इसमें जब मंदिर प्रशासन और कुछ ठेकेदारों पर आरोप लगाया गया तो अफसरों ने इसे दुखद बताते हुए पारिवारिक मामला बताया था। इसमें कुछ प्रतिमाओं के महंत परिवार के अन्य सदस्यों के पास होने की भी बात कही। इस संबंध में पूछे जाने पर महंत डा. कुलपति तिवारी ने प्रतिमाएं मंदिर प्रशासन की सुरक्षा में होने का दावा किया। वहीं बुधवार को वायरल वीडियो में पं. लोकपति तिवारी व उनके पुत्र सुशांतपति तिवारी ने प्रतिमाएं अपने पास होने का दावा किया है। मंदिर अधिकारियों की निगरानी में अपने आवास पर लाने और गौना रस्म के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा कारिडोर परिसर में व्यवस्था किए जाने की भरोसा देने की बात कही है। इस बाबत मंदिर सीईओ विशाल सिंह ने कहा इस संबंध में महंत परिवार से उनकी कोई बात नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी