डाकिया घर जाकर बनाएगा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, डाकिया को मात्र 70 रुपये का भुगतान

सेवानिवृत्त बुजुर्ग कर्मचारियों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ट्रेजरी व साइबर कैफे जाने की जरूरत नहीं होगी। अब अपने नजदीकी डाकिया को सूचना देने के बाद संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचकर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 14 Dec 2020 09:50 AM (IST) Updated:Mon, 14 Dec 2020 09:50 AM (IST)
डाकिया घर जाकर बनाएगा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, डाकिया को मात्र 70 रुपये का भुगतान
डाकिया को सूचना देने के बाद संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचकर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाएगा।

सोनभद्र [दीपक शुक्ल]। सेवानिवृत्त बुजुर्ग कर्मचारियों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ट्रेजरी व साइबर कैफे जाने की जरूरत नहीं होगी। अब अपने नजदीकी डाकिया को सूचना देने के बाद संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचकर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाएगा। इसके लिए मात्र 70 रुपये का भुगतान करना होगा। इस तरह की व्यवस्था लागू होने से बुजुर्गों को काफी राहत मिल सकेगी।  

डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट््स बैंक ने पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल सेवा की शुरुआत की है। डाकिया घर पर ही मात्र पांच मिनट में ही बायोमेट्रिक से जीवन प्रमाण पत्र जारी कर सकता है। इसके लिए पेंशनर्स को ट्रेजरी विभाग में जाने की जरूरत नहीं होगी। 

पेंशन में देना होता है हर साल प्रमाण पत्र 

जिले में कुल 12 हजार पेंशनर्स है। इनको जीवन प्रमाण पत्र के लिए अभी तक पेंशन प्राप्त करने के लिए कोषागार या बैंक में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना पड़ता था। जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करना बुजुर्ग पेंशनभोगियों के लिए सबसे बड़ी समस्या है। कई बार पेंशनभोगियों को शारीरिक रूप से कमजोर होने पर उन्हें ट्रेजरी या फिर साइबर कैफे पर जाने में परेशानी होती है। वहीं बहुत से सरकारी कर्मचारी सेवानिवृत्ति होने के बाद अपने परिवार के साथ रहने के लिए एवं कई अन्य कारणों से कहीं और रहने लगते हैं। इसके कारण पेंशन प्राप्त करने में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। उनके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्सस बैंक की बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल सेवा काफी लाभकारी है। 

पांच मिनट में जीवन प्रमाण पत्र

केंद्र सरकार, राज्य सरकार और अन्य सरकारी संस्थाओं के पेंशनभोगी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आप के बुलावे में डाकिया घर पर ही मात्र पांच मिनट में ही बायोमेट्रिक जीवन प्रमाण पत्र जारी कर देगा। इसके लिए मात्र 70 रुपये का ही भुगतान करना होगा।  

बोले अधिकारी

प्रति वर्ष नवंबर में पेंशनभोगी का जीवन प्रमाण पत्र देना पड़ता है। नवंबर में इस व्यवस्था की शुरूआत की गई है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्सस विभाग ने यह सेवा शुरू की है। अभी तक लगभग सौ से अधिक सेवानिवृत्त कर्मचारी लाभ ले चुके हैं। -सुनील कुमार, पोस्ट मास्टर, राबट्र्सगंज उप डाकघर। 

आकड़ों में एक नजर

जिले में पेंशनभोगियों की संख्या-12000

कुल उप डाकघर-24

कुल शाखा डाकघर-110

कुल डाकिए-175 

chat bot
आपका साथी