पीएम ने काशी में दिखाई विकास परियोजनाओं को हरी झंडी

वाराणसी में राजातालाब स्थित मैदान में देर शाम कई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 05:18 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 05:18 PM (IST)
पीएम ने काशी में दिखाई विकास परियोजनाओं को हरी झंडी
पीएम ने काशी में दिखाई विकास परियोजनाओं को हरी झंडी

वाराणसी : राजातालाब स्थित मैदान में देर शाम 4.45 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेलवे के लगभग ढाई सौ करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करने पहुंचे। प्रधानमंत्री वाराणसी बलिया रूट पर ईएमयू का संचालन और विद्युतीकरण परियोजना को हरी झंडी दिखाई। वहीं इस विषय पर वाराणसी के पुरातन संस्कृति और विकास व नगरीय सुविधाओं पर फिल्म भी दिखाई गई। साथ ही ढाई हजार वर्ग मीटर में बने कार्गो सेंटर को भी जनता को इस दौरान समर्पित किया। इससे पूर्व कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेंद्रनाथ पांडेय और सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभा को संबोधित किया।

सिटी रेलवे स्टेशन से ईएमयू (इलेक्ट्रिकल मल्टिपल यूनिट) सुबह 4:45 पर बलिया से चलकर 8:20 बजे सिटी स्टेशन पर पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन शाम 5:40 से चलकर रात्रि 9:20 बजे बलिया पहुंचेगी। इस ट्रेन में आठ कोच होंगे, जो लगभग 16 सौ लोगों को यात्रा का सुख दिलाएंगे। ईएमयू का इंजन बीच में होगा और इसके दोनों छोर पर पायलट होंगे। इस ट्रेन का विशेषता है कि इसके किनारे में इंजन नहीं होगा। इसके संचालन से किसी भी प्रकार का प्रदूषण भी नहीं है। गांव को जोड़ने वाले इस ट्रेन में शौचालय की भी सुविधा होगी। वाराणसी बलिया के बीच विद्युतीकरण के बाद यह पहली गाड़ी है जो जनता के लिए चलाई जा रही है। कई माल गाड़ियों का ट्रायल बेस पर संचालन कराया गया है। प्रधानमंत्री ईएमयू के साथ वाराणसी बलिया के विद्युतीकरण परियोजना को भी हरी झडी दिखाएंगे। तीन प्रमुख योजनाएं

-सिटी रेलवे स्टेशन से ईएमयू (इलेक्ट्रिकल मल्टिपल यूनिट) का संचालन किया जाएगा। वाराणसी और बलिया के बीच यह ईएमयू चलाई जाएगी। सुबह 4:45 पर बलिया से चलकर 8:20 बजे सिटी स्टेशन पर पहुंचेगी। इसके बाद वापसी में यह ट्रेन शाम 5:40 से चलकर रात्रि 9:20 बजे बलिया पहुंचेगी।

वहीं फल व सब्जियों को सुरक्षित करने के लिए पांच करोड़ की लागत से बने कार्गो सेंटर का निर्माण कराया गया है। यह सेंटर किसानों से जुड़ा हुआ है। कार्गो सेंटर ढाई सौ वर्ग मीटर में बना है। इसमें चार सौ टन के भंडारण की व्यवस्था है। इसका संचालन आईटीसी करेंगी। यहां से फल व सब्जियां बाहर भेजने के लिए किसानों को सुविधाएं मिलेंगी।

वहीं तीसरी प्रमुख योजना ऊर्जा गंगा परियोजना के तहत तीन सौ करोड़ रूपये से सिटी गैस वितरण का मिलेगा लाभ मिलेगा। गेल इंडिया 50 हजार घरों में पीएनजी कनेक्शन और 20 सीएनजी स्टेशन खोलेगी। इसके साथ ही उद्योगों के भी बढ़ावा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी