Petrol-Diesel Price in Varanasi : बनारस में गुरुवार को इस भाव में मिल रहा पेट्रोल और डीजल

Petrol-Diesel Price जुलाई माह में आम जनता को चिंता पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर है। हालांकि सरकारी कंपनियाें के पंपों पर दरें यथावत हैं। 22 मई को केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कमी की इसके बाद से तेल कंपनियों ने दाम में बढ़ोतरी नहीं की है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 07 Jul 2022 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jul 2022 07:10 AM (IST)
Petrol-Diesel Price in Varanasi : बनारस में गुरुवार को इस भाव में मिल रहा पेट्रोल और डीजल
वाराणसी में पेट्रोल और डीजल की कीमत में फ‍िलहाल कोई बढ़ोतरी नहीं है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जुलाई माह शुरू हो चुका है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें सरकारी कंपनियाें के पंपों पर यथावत बनी हुई हैं। 22 मई को केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कमी की तो तेल कंपनियों ने दाम में अब तक बढ़ोतरी नहीं की है।

एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद पेट्रोल की दरें 9.50 रुपये और डीजल सात रुपये कमी हो गई थीं। छह अप्रैल के बाद से पेट्रो उत्‍पादों की कीमतें अब तक नहीं बढ़ी हैं। केंद्र सरकार ने उत्‍पाद शुल्‍क घटाया तो काफी राहत पेट्रो उत्‍पादों की कीमतों में नजर आई। 22 मई को सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर एक्साइज ड्यूटी में कमी की तो तेल कंपनियों ने भी कीमतों में कमी आम जनता के लिए करनी पड़ी।

एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद पेट्रोल की कीमत में 9.50 रुपये और डीजल की कीमत में सात रुपये तक की कमी हो गई। रविवार की सुबह पेट्रोल 97.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.56 रुपये प्रति लीटर वाराणसी में मिल रहा है। दूसरी ओर उज्‍जवला गैस पर बीते माह 200 रुपये की छूट दी गई है, सालभर 12 सिलेंडरों पर छूट आगे जारी रहना तय है।

छह अप्रैल के बाद से 7 जुलाई, गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हो सकी है। वाराणसी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता छह अप्रैल से बनी होने से राहत है। दूसरी ओर महंगाई की मार के बीच घरेलू गैस का भाव फ‍िलहाल कुछ दिनों में बढ़ा है।

जून में दो बार गैस सिलेंडर की दरों में इजाफा हुआ था। एक मई को जहां वाणिज्यिक गैस सिलेंडर का भाव 102 रुपये बढ़ा था। वहीं बीते माह ही घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 3.50 रुपये बढ़कर 1066.5 रुपये तक पहुंच गई थी। अब एक जुलाई को कीमतें दोबारा रिवाइज हुईं तो का‍मर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में करीब 200 रुपये तक की कमी हो गई है।

अप्रैल माह में कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2410 रुपये थी वहीं जून माह में बढ़कर 2512.50 रुपये हो गई और जुलाई में 180 से 200 रुपये तक की कीमत में कमी के बाद यह करीब 2300 के आसपास आ गई है।

सुबह छह बजे बदलती है कीमत : प्रत्‍येक दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल की दर और डीजल की दर रोज तेल कंपनियां तय करती हैं।

इस तरह जानें शहर में भाव : पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी