स्मार्ट होम सिक्योरिटी के लिए अब तकनीक से जुड़ रहे हैं लोग, दूर से भी रख सकते हैं घर पर नजर

वर्तमान में टेक्नोलॉजी का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। जॉब बिजनेस के साथ ही अब होम सिक्योरिटी के लिए भी लोग तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 03 Jan 2020 02:04 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jan 2020 02:04 PM (IST)
स्मार्ट होम सिक्योरिटी के लिए अब तकनीक से जुड़ रहे हैं लोग, दूर से भी रख सकते हैं घर पर नजर
स्मार्ट होम सिक्योरिटी के लिए अब तकनीक से जुड़ रहे हैं लोग, दूर से भी रख सकते हैं घर पर नजर

वाराणसी [वंदना सिंह]। वर्तमान में टेक्नोलॉजी का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। जॉब, बिजनेस के साथ ही अब होम सिक्योरिटी के लिए भी लोग तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। इंटरनेट के जरिए डिवाइसेस को कनेक्ट कर सिर्फ एक बटन क्लिक कर अपने घर, कार को कंट्रोल कर सकते हैं और उनकी मॉनीटरिंग भी कर सकते हैं। यही कारण है कि होम ऑटोमेशन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है।

घर पर इंटरनेट का जाल

घर को स्मार्ट होम बनाने के लिए हाईस्पीड वाला वाई-फाई राउटर लोग लगवा रहे हैं। गैजेट्स का सही इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन, डेटा पैक और इंटरनेट स्पीड के लिए ध्यान दिया जा रहा है। अगर इंटरनेट कनेक्शन स्लो हुआ तो घर में लगे डिवाइसेस ठीक तरह से काम नहीं कर पाएंगे। वैसे ही स्मार्टलाइट बल्ब एक ही डिवाइस से कंट्रोल हो रहा है। आप इनकी ब्राइटनेस और कलर को आवश्यकता अनुसार कम या अधिक कर सकते हैं।

स्मार्ट स्पीकर की डिमांड

आजकल स्मार्ट स्पीकर भी लगाया जा रहा है। स्मार्ट स्पीकर वायस रिकार्ड करने में बहुत ही मददगार साबित होता है साथ ही स्मार्टफोन से होने वाले लगभग सभी कार्य कर सकता है।

स्मार्ट सर्विलांस कैमरा

आजकल सुरक्षा की दृष्टि से लोग घर के दरवाजे पर, बच्चों के कमरे में और लिविंग रूम में सर्विलांस कैमरा लगवा रहे हैं। स्मार्ट सर्विलांस कैमरा स्मार्टफोन और टैबलेट से कंट्रोल होता है। आप कहीं भी हों इससे अपने घर व बच्चों की सुरक्षा कर सकते हैं। इससे हर तरफ नजर रखी जा सकती है। आप मोबाइल या टैबलेट से सर्विलांस कैमरा को कंट्रोल करने के साथ ही इसे लाइव देख सकते हैं।

मोशन सेंसर

स्मार्ट स्विच से अपने घर की लाइटिंग को कंट्रोल कर सकते हैं। इनमेंं मोशन सेंसर लगा होता है जिसके कारण आप जिस कमरे में होते हैं वहां की लाइट जल जाती है और आपके बाहर निकलने के साथ ही वह अपने आप बंद हो जाती है। यह लोगों को काफी पसंद आ रहा है क्योंकि अक्सर लोग अपने कमरे की लाइट बंद करना भूल जाते हैं।

आईओटी उपकरण

टेक्नोलाजी एक्सपर्ट जयप्रकाश मौर्या ने कहा कि आईओटी डिवाइस के अंदर वाशिंग मशीन, गीजर, एसी, फ्रिज, कार आदि को कंट्रोल किया जा सकता है। सभी उपकरणों को स्मार्टफोन की सहायता से ऑन-ऑफ किया जा सकता है। ये डिवाइस पूरी तरह इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं।

chat bot
आपका साथी