वाराणसी में पं. राजन कोविड चिकित्सालय के प्रशासनिक, स्वास्थ्य व प्रबंधन की कमान संभालेंगे अधिकारी

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने डीआरडीओ की ओर से बीएचयू के एंफीथिटर मैदान में स्थापित अस्थायी पंडित राजन कोविड चिकित्सालय के संचालन के लिए निर्धारित प्वाइंट पर अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती कर दी है। दायित्व निर्धारित करते हुए प्रशासनिक स्वास्थ्य व प्रबंधन के लिए अलग-टीम गठित की हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:20 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:32 AM (IST)
वाराणसी में पं. राजन कोविड चिकित्सालय के प्रशासनिक, स्वास्थ्य व प्रबंधन की कमान संभालेंगे अधिकारी
पंडित राजन कोविड चिकित्सालय के संचालन के लिए निर्धारित प्वाइंट पर अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती कर दी है।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने डीआरडीओ की ओर से बीएचयू के एंफीथिटर मैदान में स्थापित अस्थायी पंडित राजन कोविड चिकित्सालय के संचालन के लिए निर्धारित प्वाइंट पर अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती कर दी है। साथ ही संपूर्ण व्यवस्था की कमान बतौर नोडल अधिकारी के रूप में वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन को सौंपी है। इसके साथ ही दायित्व निर्धारित करते हुए प्रशासनिक, स्वास्थ्य व प्रबंधन के लिए अलग- अलग टीम गठित की हैं।

कंट्रोल रूम

प्रशासनिक अफसरों की टीम के प्रभारी अधिकारी होंगे एडीएम सिटी। तीन शिफ्ट में यानी सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में उप जिलाधिकारी काशी विश्वनाथ मंदिर (मोबाइल नंबर- 7518102807), शाम चार बजे से रात 12 बजे तक बंदोबस्त अधिकारी चंकबंदी (9451272511, रात 12 बजे से सुबह आठ बजे तक डायट प्राचार्य उमेश शुक्ल (9415156330) तैनात रहेंगे। इन अफसरों के साथ शिफ्टवार क्रमश: इंचार्ज की भूमिका में क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी, वीडीए संयुक्त सचिव परमानंद यादव व सहायक श्रमायुक्त देवव्रत की तैनाती की गई है। इसके अलावा सभी अफसरों के साथ दो-दो कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

कार्य

अधिकारीगण हेल्प लाइन पर संपर्क करने वाले मरीजों को तत्काल बेड की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। इसके अलावा हेल्प लाइन पर संपर्क करने वाले मरीजों के सहायकों को समय-समय पर उनकी स्थिति के बारे में अवतग कराएंगे। किसी मरीज की मृत्यु होने पर उसका अंतिम संस्कार नगर निगम के माध्यम से कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। हास्पिटल में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर संबंधित अधिकारी से समन्वय स्थापित कर निस्तारण करेंगे। कंट्रोल रूम में संपूर्ण कार्य का पर्यवेक्षण भी करेंगे।

फ्रंट हेल्प डेस्क

कंट्रोल रूम के साथ ही फ्रंट हेल्प डेस्क भी बनाया गया है। इसके संपूर्ण प्रभारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके मौर्य (मो.नं. 9918902101) को बनाया गया है। तीन शिफ्ट में दो-दो स्वास्थ्य अधिकारियों की तैनाती की गई है। प्रथम शिफ्ट में जिला मलेरिया अधिकारी शरद चंद्र पांडेय, सहायक मलेरिया अधिकारी शेषधर द्विवेदी , द्वितीय शिफ्ट में बॉयोलॉजिकल मलेरिया के विभाग डा. अमित कुमार सिंह व फाइलेरिया निरीक्षक ओपी चंचल व तृतीय शिफ्ट में मलेरिया निरीक्षक अभिषेक तिवारी व स्वास्थ्य पर्यवेक्षक नंदलाल प्रसाद को नियुक्त किया गया है। सभी के साथ दो-दो स्वास्थ्य कर्मियों की भी तैनाती की गई है।

कार्य

रेफरल व नॉन रेफरल मरीज के आते ही उसे भर्ती कराने की प्रक्रिया पूरी कराएंगे। नॉन रेफरल मरीज की चिकित्सकीय परीक्षण कर स्थिति का आकलन करेंगे। यदि आवश्यकता लगेगा कि भर्ती कराना आवश्यक है तो स्वयं रेफर करेंगे। इसके साथ ही मरीज के परिजन का आइडी कार्ड आदि जारी करने का कार्य करेंगे। इसके अतिरिक्त मृत्यु की स्थिति में प्रोवेजिनल मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में समस्त कार्यवाही भी चिकित्सकीय टीम की ओर से की जाएगी।

मैनेजमेंट डेस्क

जिला खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी संजय प्रताप सिंह ( मो.नं. 9044261361) को विक्टर एरिया मैनेजमेंट डेस्क का प्रभारी बनाया गया है। इस टीम में भी शिफ्टवार वीडीए के अवर अभियंता आरके सिंह व गौरी शंकर सिंह व रामचंद्र यादव की तैनाती की गई है।

कार्य

निर्धारित शिफ्ट के दौरान मरीजों के अटेन्डेंट को सूचना देने की कार्यवाही पूर्ण कराएंगे। इसके अलावा तैनात प्रशासनिक अफसरों के निर्देशों का अनुपालन कराना आदि व्यवस्था देखेंगे। इसके अलावा अभिहित अधिकारी कैंटीन में बनने वाले भोजन की गुणवत्ता आदि की जांच करेंगे।

chat bot
आपका साथी