अब सीएमओ व एसीएमओ भी बैठेंगे ओपीडी में, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने जारी किया आदेश

डाक्टरों की कमी झेल रहे चिकित्सा विभाग में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए शासन ने नया फरमान जारी किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 22 Aug 2019 08:41 PM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 08:31 AM (IST)
अब सीएमओ व एसीएमओ भी बैठेंगे ओपीडी में, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने जारी किया आदेश
अब सीएमओ व एसीएमओ भी बैठेंगे ओपीडी में, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने जारी किया आदेश

सोनभद्र [प्रशांत शुक्ल]। डाक्टरों की कमी झेल रहे चिकित्सा विभाग में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए शासन ने नया फरमान जारी किया है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने सभी सीएमओ को आदेश जारी कर कहा है कि वह भी मरीजों का उपचार करें। कहा है कि अब तक सरकारी फाइल निपटाने वाले सीएमओ व एसीएमओ नियत समय पर मरीजों को भी देखें। शासन के इस निर्णय के बाद मरीजों से दूरी बनाने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अब उनके बीच समय गुजारेंगे।

 नए शासनादेश के अनुसार अब मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी व चिकित्सालयों में तैनात कार्यरत प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अपने प्रशासनिक दायित्यों के निर्वहन के साथ ही सप्ताह में तीन दिन या फिर प्रतिदिन कम से कम दो घंटे तक ओपीडी में बैठकर मरीजों को देखेंगे। शासन के नए निर्णय के बाद जिले में खाली चल रहे दर्जनभर चिकित्सकों की कमी एक साथ पूरा कर ली जाएगी। अब तक प्रशासनिक कार्य में लगे चिकित्सक अत्यधिक काम का हवाला देकर चिकित्सकीय कार्य से दूर रहते थे, लेकिन अब उनके साथ ऐसा नहीं हो सकेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक ने शासन के नए आदेश से जिले के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को अवगत करा दिया है।

जल्द ही शुरू करेंगे ओपीडी

शासन का आदेश मिल गया है। इसकी सूचना सभी प्रशासनिक कार्यों में लगे चिकित्सकों को दे दी गई है। मेरे साथ अन्य सभी अधिकारी सीएचसी, पीएचसी समेत अन्य केंद्रों पर सप्ताह में तीन दिन तक बैठेंगे। इस आदेश के बाद चिकित्सकों की कमी को कुछ हद तक पूरा किया जाएगा, साथ ही आमजन को भी राहत मिलेगी।

-डा. एसपी सिंह, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी