सेवापुरी में नीति आयोग : नई दिल्‍ली से सीइओ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की प्रगति की समीक्षा

वाराणसी में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीइओ) अमिताभ कांत ने अधिकारियों को एक बार फिर याद दिलाया कि सेवापुरी ब्लाक को निर्धारित विकास कार्यक्रमों से आच्छादित करना ही मुख्य उद्देश्य नहीं है बल्कि व्यवहार परिवर्तन पर अधिक बल दिया जाना जरूरी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 10:19 AM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 10:19 AM (IST)
सेवापुरी में नीति आयोग : नई दिल्‍ली से सीइओ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की प्रगति की समीक्षा
माडल ब्लाक निर्माण की मंशा तभी पूरी होगी जब सेवापुरी ब्लाक से जनक्रांति की शुरूआत होगी।

वाराणसी, जेएनएन। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीइओ) अमिताभ कांत ने अधिकारियों को एक बार फिर याद दिलाया कि सेवापुरी ब्लाक को निर्धारित विकास कार्यक्रमों से आच्छादित करना ही मुख्य उद्देश्य नहीं है बल्कि व्यवहार परिवर्तन पर अधिक बल दिया जाना जरूरी है। आयोग नवंबर के पहले सप्ताह में आकर वहां इस दिशा में हुए कार्यों को देखेगा। माडल ब्लाक निर्माण की मंशा तभी पूरी होगी जब सेवापुरी ब्लाक से जनक्रांति की शुरूआत होगी। ग्राम पंचायत जब इस ब्लाक का अनुसरण करने लगे तो समझ लीजिए, लक्ष्य की पूर्ति हो गई। यह सब संभव है, बशर्ते हम सबको मन से लगना होगा।

नीति आयोग दिल्ली से वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए सेवापुरी ब्लाक के विकास कार्य की समीक्षा कर रहा था। आयोग के साथ भारत सरकार के कृषि, उद्यान, महिला बाल विकास समेत दर्जनभर से अधिक विभागों के संयुक्त सचिव मौजूद थे। आयोग ने सबसे पहले समस्त विभागों के आला अधिकारियों से प्रगति की जानकारी ली। बहुतायत विभागों ने संबंधित विभागीय योजनाओं के बजट जारी कर देने की बात कही। इसके बाद जिले के एनआइसी में बैठे जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा से अब तक हुए विकास कार्यों की जानकारी आयोग को दी। जिलाधिकारी ने कार्य प्रगति के साथ ही नए और क्या-क्या कार्य कराए जा रहे हैं, विस्तार से बताया। कहा कि प्रत्येक गांवों में नोडल अफसरों की निगरानी में व्यवहार परिवर्तन की दिशा में कार्य कराए जा रहे हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा आदि को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डीएम, सीएमओ के अलावा परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी शाश्वत आनंद सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी