काशी में नेपाली मंदिर आएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, मंदिर परिक्षेत्र में बसता है लघु नेपाल

वाराणसी में पशुपतिनाथ मंदिर के तौर पर नेपाली मंदिर जाना जाता है। हिमालयी परंपराओं के तौर पर यह मंदिर नेपाल का प्रतिनिधित्‍व भी करता है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा इस मंदिर परिक्षेत्र में बसे लघु नेपाल को भी निहारेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 02 Apr 2022 06:54 PM (IST) Updated:Sat, 02 Apr 2022 06:54 PM (IST)
काशी में नेपाली मंदिर आएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, मंदिर परिक्षेत्र में बसता है लघु नेपाल
नेपाल के प्रधानमंत्री काशी की नेपाली मंदिर पशुपतिनाथ में भी भ्रमण और दर्शन- पूजन करेंगे।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। काशी की धर्म कला और संस्कृति को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा एक ही जगह पर देखेंगे। नेपाल के पीएम के आगमन को देखते हुए जिले के आलाधिकारी पूरे दिन मंदिर प्रबंधन से मिल कर व्यवस्था का जायजा लेते रहे। वहीं पीएम आगमन से पहले फ्लीट का रिहर्सल भी हुआ। वहीं एक दिन पूर्स से ही सुरक्षा के घेरे में नेपाली मंदिर हो गया। अब यहां पर आम जन का शनिवार की रात्रि से प्रवेश बन्द हो गया है। देर शाम फूलों की सज्‍जा के लिए मालियों ने मंदिर प्रांगण की सजावट शुरु कर दी।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ में पत्नी आर्जु राणा देउबा रविवार को बाबा दरबार भी आएंगे। भगवान विश्वनाथ के दर्शन- पूजन करने के बाद नेपाली मंदिर पशुपति नाथ भी जाएंगे। पीएम के आगमन से एक घण्टे पहले और प्रस्थान तक विश्वनाथ धाम में आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। मं‍दिर के आसपास नेपाली परिवार भी रहते हैं और नेपाल सरकार की ओर से संचा‍लित इस मं‍दिर में नेपाली लोग दर्शन पूजन भी करने आते हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री काशी में लगभग छह घंटे रहेंगे। नेपाली मंदिर के पदाधिकारियों के मुताबिक रविवार की सुबह विशेष विमान से वारणसी एयरपोर्ट पहुचेंगे। वहां से सीधे सपत्नी बाबा दरबार आएंगे बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन के बाद श्री काशी विश्वनाथ धाम में भ्रमण करेंगे। इसमें काशी से जुड़ी अनोको परम्पराओं का आर्ट गैलरी में अवलोकन करेंगें।

तय कार्यक्रम के अनुसार सर्व प्रथम नेपाली मंदिर में विधिवत रुद्राभिषेक करेंगे उसके बाद भूमिपूजन होगा। मंदिर ट्रस्ट से वार्ता करेंगे वहां काशी वास कर रही वृद्धाओं से हाल चाल करेंगे। पीएम आगमन को देखते हुये शनिवार से सुरक्षा की टीम लगातार बनी हुई है। किसी प्रकार की सुरक्षा लापरवाही बर्दाश्त नही होगी। साथ ही जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है। कमिश्नर समेत अन्य विभागों की टीम लगातार मौके पर ध्यान लगा रख्खी है। हर आने जाने वाले पर ध्यान दिया जा रहा है। नेपाली मंदिर के आस पास के भवनों के छतों पर भी जवान तैनात रहेंगे।

chat bot
आपका साथी