काश्‍ाी में उत्‍सव का माहौल : दिल्ली में मोदी का राजतिलक, काशी में गंगा का अभिषेक

एक तरफ दिल्ली में पीएम का राजतिलक हुआ तो काशी में मां गंगा के अभिषेक के साथ ही बाबा दरबार से लेकर अन्य शिवालयों में दुग्धाभिषेक किया गया।

By Edited By: Publish:Fri, 31 May 2019 12:36 AM (IST) Updated:Fri, 31 May 2019 12:37 AM (IST)
काश्‍ाी में उत्‍सव का माहौल : दिल्ली में मोदी का राजतिलक, काशी में गंगा का अभिषेक
काश्‍ाी में उत्‍सव का माहौल : दिल्ली में मोदी का राजतिलक, काशी में गंगा का अभिषेक

वाराणसी, जेएनएन।  नई दिल्ली में नवनिर्वाचित केंद्र सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारियों के बीच गुरुवार को काशी में उत्सव का माहौल रहा। एक तरफ दिल्ली में पीएम का राजतिलक हुआ तो काशी में मां गंगा के अभिषेक के साथ ही बाबा दरबार से लेकर अन्य शिवालयों में दुग्धाभिषेक किया गया। शाम को जैसे ही वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली पूरी काशी हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज उठी। मंदिरों में घंट-घड़ियाल बजाकर लोगों ने अपनी खुशी का इजहार किया। कई स्थानों पर आतिशबाजी भी हुई। प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने काशी से डेढ़ सौ विशिष्टजनों के साथ ही भाजपा के पदाधिकारी भी दिल्ली गए हैं।

सूर्योदय संग मां गंगा का अभिषेक - सूर्योदय के साथ विप्र समाज के तत्वावधान में अहिल्याबाई घाट पर शास्त्रार्थ महाविद्यालय के बटुकों व भाजपा कार्यकर्ताओं की जुटान हुई। सस्वर वैदिक मंत्रोचार के बीच मा गंगा का पूजन-अर्चन और जल-दूध से अभिषेक कर पीएम व उनके मंत्रिमंडल को आशीर्वाद के लिए प्रार्थना की गई। पीएम मोदी की तस्वीर पर ब्राह्मणों ने तिलक किया और घाट पर मिठाइयां बाटी। संयोजक पवन कुमार शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां गंगा में सदैव आस्था रही है। बनारस आने पर वे गंगा आरती में भी शामिल होते रहे हैं इसलिए गंगा मइया का पूजन कर उनके लिए शुभकामना की गई। रमेश तिवारी, अंकित वाजपेयी, विशाल औढेकर, सुनील तिवारी, पंकज तिवारी, जितेंद्र धर, यशदत्त मिश्र, रोहित मिश्रा, तरुण शास्त्री, शीताशु शास्त्री, सत्यम पाडेय, सिद्धात गर्ग आदि थे। शाम को गंगा किनारे विभिन्न घाटों पर कहीं शहनाई तो कहीं सांस्कृतिक नृत्य के माध्यम से अपनी खुशी का इजहार किया। बीएचयू मार्निंग क्लब ने बांटी मिठाई -बीएचयू मार्निग क्लब की ओर से काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर में सुबह-सुबह सैर पर निकले लोगों में मिठाई बांटी। घनश्याम जायसवाल के नेतृत्व में क्लब के सदस्यों ने छात्र-छात्राओं का भी मुंह मीठा कराया। सोनारपुरा में संजय शर्मा जो पेशे से केश कलाकार हैं, जब लोग मोदी को शपथ लेते हुए टीवी पर देख रहे थे उसी समय 'चाय वाले की चाय' के नाम से पूरे इलाके में लोगों को चाय पिलाकर मगन हो रहे थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी