कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय : वाराणसी में अध्यापिकाओं की नियुक्तियों में हुआ घालमेल, 13 को नोटिस

वाराणसी में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में अंशकालिक पूर्णकालिक अध्यापिकाएं वार्डन व रसोईयों की नियुक्तियों में घालमेल का मामला सामने आया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 10:41 AM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 01:17 PM (IST)
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय : वाराणसी में अध्यापिकाओं की नियुक्तियों में हुआ घालमेल, 13 को नोटिस
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय : वाराणसी में अध्यापिकाओं की नियुक्तियों में हुआ घालमेल, 13 को नोटिस

वाराणसी, जेएनएन। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में अंशकालिक, पूर्णकालिक अध्यापिकाएं, वार्डन व रसोईयों की नियुक्तियों में घालमेल का मामला सामने आया है। आंतरिक जांच टीम को कई अध्यापिकाओं के प्रमाणपत्र संदिग्ध मिले हैं। अनुसूचित जाति के पद पर ओबीसी के अभ्यर्थियों का चयन भी कर लिया गया। बीएसए राकेश सिंह ने ऐसे 13 अंशकालिक, पूर्णकालिक अध्यापिकाओं, वार्डन व रसोईयों को रविवार को नोटिस जारी कर दिया। इसमें तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण न देने पर कार्रवाई की सभी को चेतावनी दी गई है। 

दरअसल, बहुचर्चित तथाकथित शिक्षिका अनामिका शुक्ला नियुक्ति  प्रकरण को देखते हुए सूबे के सभी केजीबीवी की अध्यापिकाओं की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे हैैं। इसे देखते हुए शासन ने केजीबीवी की अध्यापिकाओं की नियुक्ति की नए सिरे से जांच कराने का निर्देश दिया है। शासन के निर्देश पर बीएसए ने सेवापुरी के खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) डीपी सिंह की अध्यक्षता से तीन सदस्यीय समिति गठित कर दी है। समिति में चिरईगांव के बीईओ राम टहल व जिला समन्वयक (बालिका शिक्षा) दुर्गावती सदस्य हैं। समिति ने जांच कर रिपोर्ट बीएसए को सौंप दी है। बीएसए ने बताया कि कई अध्यापिकाओं के अभिलेख कूट रचित पाए गए हैैं। उनके अंकपत्र व प्रमाणपत्र संदिग्ध हैैं। इसका सत्यापन कराया जा रहा है। वहीं मेरिट सूची में घालमेल कर कम अंक के अभ्यर्थियों का भी चयन कर लिया गया है। ऐसे सभी शिक्षक व कर्मचारियों की सूचना शासन को भी दे दी गई है।

सेवापुरी में एनजीओ को नोटिस

सेवापुरी ब्लाक स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का संचालन एनजीओ के माध्यम से हो रहा है। यहां भी व्यापक अनियमितता मिली है। इसे देखते हुए बीएसए ने एनजीओ के संस्थापक को भी नोटिस भेजा है।

88 शिक्षक नियुक्त

जनपद के छह कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में 88 अंशकालिक, पूर्णकालिक अध्यापिकाएं व वार्डन नियुक्त हैं। सभी के मूूल प्रमाणपत्रों की जांच फिर से कराई जा रही है।

इन्हें मिला नोटिस

आराजी लाइन (04)

सरिता आर्या, 

अंजनी राय

शशिप्रभा सिंह

शिवलाल पटेल

शिवपुर (04)

वार्डन यादवेश कुमारी सिंह

रामा चरित्र यादव

मनोज कुमार यादव

बासमती (रसोईया)

चोलापुर (04)

रंजना

विनिता कुशवाहा

राकेश कुमार (लेखाकार)

हेड कुक अनिता

पिंडरा (01)

ज्ञानेंद्र श्रीवास्तव

chat bot
आपका साथी