Jawahar Navoday Vidyalay छात्रावास 25 जून से होगा गुलजार, 60 छात्रों को रहने की अनुमति

सीबीएसई की पहली जुलाई से होने वाली 12वीं की शेष परीक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय (गजोखर) ने 25 जून से छात्रावास खोलने का निर्णय लिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 14 Jun 2020 06:17 PM (IST) Updated:Sun, 14 Jun 2020 06:17 PM (IST)
Jawahar Navoday Vidyalay छात्रावास 25 जून से होगा गुलजार, 60 छात्रों को रहने की अनुमति
Jawahar Navoday Vidyalay छात्रावास 25 जून से होगा गुलजार, 60 छात्रों को रहने की अनुमति

वाराणसी, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की पहली जुलाई से होने वाली 12वीं की शेष परीक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय (गजोखर) ने 25 जून से छात्रावास खोलने का निर्णय लिया है। फिलहाल परीक्षा देने वाले 60 विद्यार्थियों को ही यहां रहने की अनुमति होगी। परीक्षा के बाद उन्हें छात्रावास छोडऩा होगा। कोरोना के चलते सीबीएसई ने 19 मार्च से प्रस्तावित परीक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर  छात्रावास भी खाली करा लिया था। हालांकि घर लौटे परीक्षार्थियों को सीबीएसई ने अपने गृह जिले के किसी भी केंद्र पर परीक्षा में शामिल होने तथा स्वकेंद्र की भी सुविधा दे दी। वहीं, नवोदय विद्यालय में ज्यादातर विद्यार्थी बनारस के ही रहने वाले हैं।

अभिभावक को प्रवेश की अनुमति नहीं

प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि इंटर के 60 परीक्षार्थियों में से एक रांची की है। उसे वहां के ही केंद्र पर परीक्षा की अनुमति दी गई है। बाकी शेष 59 परीक्षार्थी बनारस केंद्र पर ही परीक्षा में शामिल होंगे। शेष परीक्षाएं अब विद्यालय में ही कराई जाएंगी। विद्यालय परिसर को पूरी तरह सैनिटाइज कराया जा रहा है। घर से आए विद्यार्थियों की जांच मेडिकल टीम विद्यालय के गेट पर ही करेगी। इसके बाद सुबह- शाम थर्मल स्कैनिंग कराई जाएगी। परिसर में अभिभावकों का प्रवेश भी प्रतिबंधित रहेगा। वहीं वायरस के प्रकोप से बचने के लिए कोविड-19 के मानक का कड़ाई से पालन किया जाएगा। बच्चे मेस कर्मी से भी नहीं मिल सकेंगे। सुबह और शाम खाना व नाश्ता उनके टेबल पर ही पहुुंचवाने की व्यवस्था की जाएगी।

15 जून से ऑनलाइन पढ़ाई

नवोदय विद्यालय में 15 जून से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। ई-कंटेंट तैयार करने के लिए अध्यापकों को विद्यालय बुलाया जा रहा है। प्राचार्य ने बताया कि वर्चुअल क्लास तकनीक के तहत विद्यार्थियों को समय सारणी के अनुसार ऑनलाइन ही पढ़ाया जाएगा। विद्यालय में कक्षा छह से 12 तक 460 बच्चे पंजीकृत हैं।

chat bot
आपका साथी