चंदौली में जन आरोग्य योजना शुरू, 1.56 लाख लोग आम नागरिक होंगे लाभान्वित

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। योजना में सरकार गरीबों के इलाज में पांच लाख रुपये तक खर्च करेगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 03:31 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 03:35 PM (IST)
चंदौली में जन आरोग्य योजना शुरू, 1.56 लाख लोग आम नागरिक होंगे लाभान्वित
चंदौली में जन आरोग्य योजना शुरू, 1.56 लाख लोग आम नागरिक होंगे लाभान्वित

चंदौली (जेएनएन) । प्रधानमंत्री के बहुतप्रतीक्षित जन आरोग्य योजना की रविवार को शुरुआत हो गई। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं चंदौली के सांसद डा. महेंद्रनाथ पांडेय ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। इस योजना में सरकार गरीबों के इलाज में पांच-पांच लाख रुपये तक खर्च करेगी। जनप्रतिनिधियों एवं स्वास्थ्यकर्मियाें समेत करीब डेढ़ हजार लोग सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत के गवाह बने। 

जिला मुख्यालय के निकट मंडी परिसर के प्रांगण में करीब डेढ़ घंटे विलंब से कार्यक्रम शुरू हुआ। हालांकि आशाएं, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सुबह से ही कार्यक्रम स्थल पर भीड़ उमड़ने लगी थी। दोपहर में करीब ढाई बजे प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय के पहुंचने पर कार्यक्रम की शुरू हो सका। उन्होंने कहा कि गरीबों को इलाज के लिए सोंचना नहीं पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों की सेहत की चिंता खुद कर रहे हैं। केंद्र सरकार पांच लाख रुपये तक का खर्चा देगी। गरीब लोग गंभीर बीमारी होने पर महाजनों के यहां मदद को दौड़ पड़ते थे। एक बार महाजन से रुपये लिए तो समझिए जिंदगी तबाह। उन्होंने कहा कि योजना में 156091 गरीबों को लाभ मिलेगा। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के 137400 व शहरी क्षेत्र के 18698 लोगों को शामिल किया गया है। सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल करने के लिए 1360 बीमारियां को योजना में शामिल किया है।

इस योजना के अंतर्गत सकलडीहा, नौगढ़, धानापुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चकिया का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समेत निजी क्षेत्र के 29 अस्पतालों को योजना में शामिल किया गया है, जहां पहुंचकर लोग इलाज करा सकेंगे। सीएमओ डॉ. पीके मिश्रा के निर्देश पर इलाज शुरू होगा। योजना में एक पखवाड़े के अंदर इलाज में खर्च हुए भुगतान का प्रावधान किया गया है। कार्यक्रम में सैयदराजा विधायक सुशील सिंह, विधायक साधना सिंह, जिलाध्यक्ष सर्वेेश कुशवाहा, चेयरमैन रवींद्र नाथ गोंड, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्‍यक्ष राणा प्रताप सिंह, सीडीओ डा. अभय श्रीवास्‍तव उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी