राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महानिदेशक ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की हकीकत जानी

औसानपुर में शुक्रवार को आयोजित जन चौपाल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महानिदेशक व नोडल अधिकारी डॉ पंकज कुमार ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की हकीकत जानीं।

By Edited By: Publish:Sat, 22 Jun 2019 12:11 AM (IST) Updated:Sat, 22 Jun 2019 08:56 AM (IST)
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महानिदेशक ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की हकीकत जानी
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महानिदेशक ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की हकीकत जानी

वाराणसी, जेएनएन। हरहुआ विकास खंड के औसानपुर में शुक्रवार को आयोजित जन चौपाल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महानिदेशक (सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य उप्र)व नोडल अधिकारी डॉ पंकज कुमार ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की हकीकत जानीं। कहा कि हर पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से अधिकारी कर्मचारी लाभान्वित कराएं। विद्युतीकरण के लिए सौभाग्य योजना के तहत अनुसूचित जाति बस्ती में छूटे लाभार्थियों को अधिशासी अभियंता मनोज कुमार ने एसडीओ सुनील सिंह को कनेक्शन देने के निर्देशित दिए। मनरेगा के तहत तालाब सफाई व जल संरक्षण पर जानकारी दी।

शिक्षा विभाग के खंड शिक्षा अधिकारी व हेडमास्टर से शिक्षा की बारे में जानकारी ली। समाज कल्याण अधिकारी से पेंशन प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरी करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि आयुष्मान कार्ड सहित मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना पर विशेष ध्यान दें। सहजन की खेती करने वाले किसानों को ब्लाक स्तर पुरस्कृत किया जाए। गीला व सूखा कूड़ा निपटान व जल संचयन ग्राम स्तर पर किया जाय। आगनबाड़ी केंद्र से मिलने वाले पोषाहार वितरण पर सीडीपीओ सुलेखा यादव ने जानकारी दी। प्रधान मंत्री सम्मान निधि के तहत किसी किसान को राशि न मिलने पर जब क्षेत्रीय लेखपाल को तलब किया गया तो ग्रामीणों ने कहा कि हम इन्हें पहचानते नहीं।

निर्देश दिया कि हर सोमवार को स्थानीय कर्मचारियों की उपस्थिति में साढ़े 9 बजे से साढ़े 12 बजे तक चौपाल लगेगी। सीडीओ गौराग राठी ने ग्रामीण योजनायों के प्रगति की जानकारी दी। नोडल अधिकारी डॉ पंकज कुमार और सीडीओ ने स्कूल परिसर में जल संचयन सिस्टम का ईंट रखकर शिलान्यास किया और प्रागण में पौधरोपण किया। इस मौके पर कई विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी