पाकिस्तानी गुरुद्वारों में मत्था टेक सकेंगे भारतीय सिख, यूपी से 35 लोगों का कोटा

प्रदेश में निवास करने वाले सिख समुदाय के लोगों को पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारों में गुरुग्रंथ साहब के सामने मत्था टेकने का मौका मिलेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 20 Mar 2020 07:50 AM (IST) Updated:Fri, 20 Mar 2020 07:50 AM (IST)
पाकिस्तानी गुरुद्वारों में मत्था टेक सकेंगे भारतीय सिख, यूपी से 35 लोगों का कोटा
पाकिस्तानी गुरुद्वारों में मत्था टेक सकेंगे भारतीय सिख, यूपी से 35 लोगों का कोटा

चंदौली [जितेंद्र उपाध्याय]। प्रदेश में निवास करने वाले सिख समुदाय के लोगों को पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारों में गुरुग्रंथ साहब के सामने मत्था टेकने का मौका मिलेगा। ननकाना साहिब, बाबा साहिब डेरा होते हुए ऐतिहासिक करतार साहिब कारीडोर पहुंचेंगे। केंद्र सरकार ने प्रदेश के लिए 35 लोगों का कोटा निर्धारित किया है। गृह मंत्रालय आवेदनों की स्क्रूटनी करने के बाद श्रद्धालुओं का चयन करेगा। चयनित श्रद्धालुओं को बाघा-अटारी सीमा से पाकिस्तान में प्रवेश कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले दिनों करतार साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकने के बाद भारत में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों के लिए पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारों में दर्शन-पूजन का रास्ता साफ हो गया है। सिख समुदाय के लोगों को पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारों व धार्मिक स्थलों के दर्शन-पूजन के लिए भेजने की योजना बनाई गई है। गृह मंत्रालय ने राज्यों का कोटा निर्धारित किया है। उत्तर प्रदेश से सिख समुदाय के 35 लोगों को मौका मिलेगा। इसके लिए राज्य सरकारों से पाकिस्तान जाने के लिए इच्छुक श्रद्धालुओं की रिपोर्ट मांगी गई है। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन कराकर रिपोर्ट भेजने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कृषि प्रधान जिले में भी सिख समुदाय के लोगों की आबादी तकरीबन 1100 है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक व्यक्ति अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

सभी धार्मिक स्थलों पर टेकेंगे मत्था

सिख श्रद्धालुओं का जत्था वाघा अटारी सीमा से पाकिस्तान में प्रवेश करेगा। ननकाना साहिब, बाबा साहिब डेरा और करतार साहिब कारीडोर के साथ ही मार्ग में पडऩे वाले सभी गुरुद्वारों व धार्मिक स्थलों में मत्था टेकने का मौका मिलेगा। लाहौर होते हुए श्रद्धालुओं का जत्था वापस भारत पहुंचेगा।

सिख समुदाय के लोगों की आवेदन समेत रिपोर्ट मांगी है

गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारों में दर्शन-पूजन के इच्छुक सिख समुदाय के लोगों की आवेदन समेत रिपोर्ट मांगी है। इच्छुक व्यक्ति कार्यालय से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। स्क्रूटनी के बाद चयनित श्रद्धालुओं को पाकिस्तान जाने का मौका मिलेगा।

-सुधाशुं शेखर शर्मा, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, चंदौली।

chat bot
आपका साथी