यात्रियों को कुली फिल्म के जरिए रेलवे देगा इंसानियत का संदेश

फिल्म के हीरो अमिताभ बच्चन के पोस्टर अब कुछ स्टेशनों पर लगाए जाएंगे ताकि कुली अपने को हीन न समझें और यात्री भी उनसे अच्छा व्यवहार करें।

By Edited By: Publish:Sat, 28 Jul 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 28 Jul 2018 10:31 AM (IST)
यात्रियों को कुली फिल्म के जरिए रेलवे देगा इंसानियत का संदेश
यात्रियों को कुली फिल्म के जरिए रेलवे देगा इंसानियत का संदेश

वाराणसी [कृष्ण बहादुर रावत]। भारतीय रेलवे में इन दिनों लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। अब नया परिवर्तन कुलियों व यात्रियों के बीच बेहतर समन्वय को लेकर होने वाला है। ऐसे में विभाग कुली फिल्म का सहारा लेने जा रहा है। फिल्म के हीरो अमिताभ बच्चन के पोस्टर अब कुछ स्टेशनों पर लगाए जाएंगे ताकि कुली अपने को हीन न समझें और यात्री भी उनसे अच्छा व्यवहार करें।

इसके अलावा उन डायलाग को भी स्टेशनों पर अंकित किया जाएगा जिससे मजदूरी देने में यात्री आनाकानी न कर सकें। कुल मिलाकर यह कि कुली फिल्म की लोकप्रियता को रेलवे विभाग भुनाने में जुट गया है। दरअसल रेलवे विभाग के अधिकारी आए दिन कुलियों व यात्रियों के बीच होने वाले किचकिच को दूर करने के लिए प्रयासरत हैं।

ऐसे में विभाग ने बिग बी अमिताभ बच्चन की फिल्म कुली का चयन कर उसके मशहूर डायलाग और एक्शन को स्टेशनों पर लगाने का निर्णय लिया है। पूर्वोत्तर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि 'कुली ' फिल्म के पोस्टर इस तरह से प्लेटफार्म पर लगाए जाएंगे जिससे वह लोगों को आकर्षित कर सके। इससे मनोवैज्ञानिक रूप से भी कुली भी इस कार्य को हीन नहीं समझेंगे।

कहीं-कहीं उस फिल्म के ऐसे डायलाग भी लिखे जाएंगे जिससे यात्रियों को लगे कि ये भी इंसान हैं। विभागीय प्रयास है कि सेवा देने वाले और सेवा लेने वाले में भेदभाव न हो। पहले चरण में पूर्वोत्तर रेलवे ने छह शहरों को चुना है। उन शहरों के दो-दो प्लेटफार्म पर अभिताभ बच्चन के कुली फिल्म के पोस्टर लगाए जाएंगे। पूरी रूपरेखा तैयार है बस अमलीजामा पहनाना बाकी है।

chat bot
आपका साथी