पूर्वांचल में ठंड ने ओढ़ी बादलों की चादर तो बारिश की बूंदों पर सवार होकर आई ठिठुरन, चार की मौत Varanasi news

पूर्वांचल में मौसम का रुख शनिवार की सुबह से ही पूरी तरह बदला नजर आया आसमान बादलाें की कैद में रहा तो ताममान ने भी आहिस्‍ता से धरातल पर गोता लगा दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 05:15 PM (IST)
पूर्वांचल में ठंड ने ओढ़ी बादलों की चादर तो बारिश की बूंदों पर सवार होकर आई ठिठुरन, चार की मौत Varanasi news
पूर्वांचल में ठंड ने ओढ़ी बादलों की चादर तो बारिश की बूंदों पर सवार होकर आई ठिठुरन, चार की मौत Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख शनिवार की सुबह से ही पूरी तरह बदला नजर आया, आसमान बादलाें की कैद में रहा तो ताममान ने भी आहिस्‍ता से धरातल पर गोता लगा दिया। सुबह के बाद सूरज की मामूली आंख मिचौली चली मगर दिन चढ़ने ही सारा आकाश बादलाें की कैद में एेसा आया कि देखते ही देखते बूंदाबांदी ने समूचे पूर्वांचल को इस तरह समेटा कि सूरज के किरणों की गुजाइश ही पूरी तरह खत्‍म हो गई।

दोपहर बाद सोनभद्र और मीरजापुर के अलावा वाराणसी में भी बारिश दर्ज की गई जबकि अन्‍य जिलों में भी ठंडी हवाओं से ठिठुरन बढ़ी और बूंदाबांदी भी हुई। दिन ढलने के साथ ही आसमान बादलों के पूरी कैद में नजर आया तो लोगों ने कंबल के साथ रजाई निकालने की भी व्‍यवस्‍था बना ली। बारिश शुरू होने के बाद लोगों को समझ नहीं आया कि जैकेट निकालें या रेनकोट। धीरे - धीरे रात की ओर ढलते दिन ने बादलाें की चादर पूरी तरह तान दिया तो बारिश की बूंदों पर सवार हाेकर आई ठिठुरन ने लोगों को घरों में कैद कर दिया। बारिश होने के बाद लोगों ने जहां गर्म कपड़ों में खुद को छिपाने की कोशिश की वहीं बिस्‍तर पर भी कंबल की जगह रजाई ने आखिरकार इस सर्दी में ले ली। लाेगों के घरों में पंखे बंद हो गए तो खिड़कियों ने भी ठंडी हवाओं को रोक कर लोगाें को राहत दी। 

शनिवार को आर्द्रता 84 फीसद तक पहुंच गई और बादलों के साथ ही 95 फीसद आसमान बादलों की कैद में हो गया। छह किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ठंडी हवाएं भी चलीं और तापमान अधिकतम 33 डिग्री से गिरकर 31 डिग्री तक आ गया। इस दौरान दो मिलीमीटर तक बारिश भी रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले 24 से 48 घंटों तक मौसम का अमूमन यही हाल रह सकता है। दरअसल पूर्वांचल में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम पूर्वी हवाओं की वजह से ही बादलों की सक्रियता हुई है। पूर्वांचल के वातावरण में नमी में और इजाफा हुआ तो बारिश और भी हो सकती है।

आकाशीय बिजली से चार लोगों की मौत

खलियारी (सोनभद्र) यूपी बार्डर से सात किमी दूर बिहार राज्य के अधौरा थाना क्षेत्र के गडके मोड पर शनिवार की दोपहर बाद आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक सीआरपीएफ जवान सहित चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं कुछ लोगों के जख्‍मी होने की सूचना भी है। 

chat bot
आपका साथी