LIVE BLOG

Gyanvapi Highlights: ज्ञानवापी में आज का सर्वे पूरा, वकील बोले- अभी तो ग्राउंड ही बना रहा है ASI

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी में आज के सर्वे का काम पूरा हो गया। भारी सुरक्षा के बीच यहां एएसआई की टीम सुबह सात बजे पहुंची और शाम करीब छह बजे रवाना हुई। हाईकोर्ट के फैसले के बाद से ही काशी में जश्‍न का माहौल है। एक तरफ अंदर सर्वे का काम चल रहा था तो दूसरी तरफ बाहर लोग जश्‍न मना रहे थे। सर्वे में शामिल वकीलों ने मीड‍िया से बात करते हुए कहा क‍ि एएसआई की टीम बारीकी से अपना काम कर रही है।

Swati SinghPublish:Fri, 04 Aug 2023 07:45 AM (IST) Updated:Fri, 04 Aug 2023 07:43 PM (IST)
Gyanvapi Highlights: ज्ञानवापी में आज का सर्वे पूरा, वकील बोले- अभी तो ग्राउंड ही बना रहा है ASI
Gyanvapi Highlights: ज्ञानवापी में आज का सर्वे पूरा, वकील बोले- अभी तो ग्राउंड ही बना रहा है ASI

Highlights

  • ज्ञानवापी मामले में शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका लगा।
  • सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की दलील खारिज करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश को सही ठहराया।
  • सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी म‍िलने के बाद ज्ञानवापी के सर्वे का काम एक बार फ‍िर शुरू हुआ।

वाराणसी, जागरण डिजिटल डेस्क। ज्ञानवापी पर‍िसर में आज (शुक्रवार) का सर्वे पूरा हो गया है। हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा, 'फिलहाल, सर्वेक्षण परिसर के अंदर एक सीमित क्षेत्र में किया जा रहा है।' उन्‍होंने कहा, एएसआई अभी ग्राउंड ही बना रहा है।  
 

आगे पढ़ें ज्ञानवापी मामले में द‍िनभर की हाईलाइट्स... Gyanvapi Highlights in Hindi...

VIDEO | "As of now, the survey is being done in a limited area inside the premises," says Subhash Nandan Chaturvedi, advocate representing the Hindu side, after ASI concluded first day's survey at Varanasi's #Gyanvapi mosque complex. pic.twitter.com/XQle8J5MdE — Press Trust of India (@PTI_News) August 4, 2023

04/08/2023
7:43:22 pm

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में आज का सर्वे पूरा, वकील बोले- अभी तो ग्राउंड ही बना रहा है ASI

वाराणसी। एएसआई टीम ने ज्ञानवापी परिसर में आज का सर्वेक्षण पूरा किया। इसके बाद टीम वहां से रवाना हो गई। इस दौरान भारी सुरक्ष बल तैनात रहा। एएसआई की टीम कल सुबह फ‍िर से ज्ञानवापी पर‍िसर का सर्वे करेगी।    

04/08/2023
5:22:45 pm

Gyanvapi Case: बाहर न‍िकली टीम, हिंदू पक्ष के वकील ने कहा- शांतिपूर्ण ढंग से चला सर्वे का कार्य

वाराणसी। सर्वे के बाद टीम बाहर न‍िकली। हिंदू पक्ष के वकील ने बताया कि सर्वे का कार्य बड़ी ही शांतिपूर्ण ढंग से और सकारात्मक रूप से चला है। हिंदू पक्ष की महिलाओं ने कहा कि वे सभी सर्वे के कार्य से संतुष्ट हैं और जल्द ही सबको महादेव मिलेंगे।

04/08/2023
4:10:04 pm

ज्ञानवापी मामले में मुस्‍ल‍िम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट से भी झटका, जारी रहेगा ASI सर्वे

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि एएसआई ने स्पष्ट किया है कि पूरा सर्वेक्षण बिना किसी खुदाई और संरचना को बिना कोई नुकसान पहुंचाए पूरा किया जाएगा।

04/08/2023
3:17:22 pm

Gyanvapi Survey LIVE: ASI ने सर्वे की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए मांगा 4 हफ्ते का समय

वाराणसी। जिला जज डा.अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में दायर प्रार्थना पत्र में कहा गया है कि हाईकोर्ट में सुनवाई लंबित होने और सर्वे पर रोक लगाए जाने के सर्वे का कार्य पूर्ण नहीं हो सका है। हाईकोर्ट द्वारा तीन अगस्त को रोक हटाते हुए सर्वे का जारी रखने का आदेश पारित किया गया है।

भारतीय पुरातात्विक विभाग की ओर से केंद्र सरकार के अधिवक्ताद्वय अमित कुमार श्रीवास्तव व शंभू शरण सिंह ने अदालत में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस प्रार्थना पत्र की प्रति मंदिर व मस्जिद पक्ष के अधिवक्ताओं को दी गई।

04/08/2023
3:03:21 pm

Gyanvapi Survey LIVE: ज्ञानवापी परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर हुई सुनवाई

वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने एएसआई के हलफनामे पर ध्यान दिया कि वे अपने सर्वेक्षण के दौरान कोई खुदाई नहीं कर रहे हैं और दीवार आदि के किसी भी हिस्से को नहीं छुआ जाएगा।

04/08/2023
2:07:29 pm

Gyanvapi Survey LIVE: वर्षों का इंतजार अब खत्म होने का समय आ गया: रोशन पाण्डेय

वाराणसी। ज्ञानवापी सर्वे मामले पर अब लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं। राष्ट्रीय हिन्दू दल के अध्यक्ष रोशन पाण्डेय ने कहा कि ज्ञानवापी का सच तो दुनिया को पता है सिर्फ वैज्ञानिक घोषणा का इंतजार है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक जांच के बाद मुस्लिम पक्ष के पास कोई आधार नहीं रहेगा।

सर्वे पर खुशी जताते हुए रोशन पाण्डेय ने कहा कि वर्षों का इंतजार अब खत्म होने का समय आ गया, नंदी कि प्रतिक्षा पूरी हुई।

04/08/2023
1:18:49 pm

Gyanvapi Survey LIVE Update: नमाज के लिए मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी पहुंचे ज्ञानवापी

वाराणसी। ज्ञानवापी परिसर में जुमे की नमाज के लिए लोग इकट्ठा हो गए हैं। ज्ञानवापी में जुमे की नमाज पढ़ने के लिए मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी भी पहुंचे हैं।

04/08/2023
12:25:01 pm

Gyanvapi Survey Latest update: अब नमाज के बाद होगा सर्वे

 Gyanvapi Latest Update : एएसआइ सर्वे जुमे की नमाज की वजह से दोपहर 12.30 से नमाज पूरी होने और परिसर खाली होने तक रुका रहेगा। जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि नमाज के बाद सर्वे दोबारा शुरू किया जाएगा।

04/08/2023
12:17:34 pm

Gyanvapi Survey LIVE: कड़ी सुरक्षा के बीच जुमे की नमाज के लिए जा रहे लोग

वाराणसी। ज्ञानवापी परिसर में जुमे की नमाज के लिए लोगों की भीड़ कड़ी सुरक्षा के बीच अंदर जाने लगी है। बेरिकेडिंग लगातार पुलिस हर एक शख्स की जांच कर रही है। गौरतलब है कि एएसआई द्वारा सर्वे के बीच में नमाज के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों को एंट्री दी जा रही है।

मौके पर भारी पुलिस बल भी तैनात है। 

04/08/2023
11:39:18 am

Gyanvapi Survey LIVE: थोड़ी देर में SC में होगी ज्ञानवापी मामले में सुनवाई

 वाराणसी। ज्ञानवापी सर्वे पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दी है। इसी अपील पर बस थोड़ी में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि मुस्लिम पक्ष यानी अंजुमन इंतेज़ामिया ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से सर्वे को बंद कराने की गुहार लगाई और याचिका की सुनवाई जल्द करने की अपील की थी।

04/08/2023
10:33:25 am

Gyanvapi Survey LIVE: ASI ही बता सकता है सर्वे पूरा करने में कितने दिन लगेंगे: सुधीर त्रिपाठी

वाराणसी। हिंदू पक्ष की ओर से पेश वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि एएसआई ही बता सकता है कि सर्वे पूरा करने में कितने दिन लगेंगे। अयोध्या में राम मंदिर का सर्वे पूरा करने में 7-8 महीने लग गए। ऐसे में अब एएसआई ही सर्वे की तय सीमा बता सकता है।

04/08/2023
10:10:34 am

Gyanvapi Survey LIVE: जीपीआर तकनीक से हो रहा ज्ञानवापी में सर्वे

वाराणसी। ज्ञानवापी में सर्वे ग्राउंड पेनीट्रेटिंग रडार (जीपीआर) तकनीक के जरिए हो रहा है। ये तकनीक काफी खास है। इसमें बिना जमीन खोदे ही 10 मीटर गहराई तक धातु व अन्य सरंचनाओं के बारे में जानकारी मिल जाती है।

04/08/2023
9:43:12 am

Gyanvapi Survey LIVE: सर्वे में कोई शाम‍िल नहीं हुआ मुस्‍ल‍िम पक्ष, SC के फैसले का है इंतजार

 वाराणसी। मुस्‍ल‍िम पक्ष की ओर से ज्ञानवापी सर्वे में कोई शाम‍िल नहीं हुआ है। मुस्‍ल‍िम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार है। दरअसल मुस्लिम पक्ष ने इस मामले को लेकर एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है, जिसको लेकर आज अहम सुनवाई भी है।

04/08/2023
9:13:39 am

Gyanvapi Survey LIVE: 12 बजे तक होगा सर्वे, नमाज के लिए खाली किया जाएगा परिसर

वाराणसी। ज्ञानवापी परिसर में एएसआई का सर्वे जारी है। गौरतलब है कि सर्वे 12 बजे तक चलेगा। दरअसल शुक्रवार को यहां नमाज अदा की जाती है, जिसको देखते हुए परिसर को खाली कराया जाएगा। इसके बाद नमाज के ल‍िए एएसआई की टीम पर‍िसर छोड़ देगी। 12 बजे के बाद सर्वे को थोड़ी देर के लिए रोका जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि शाम को 3 से 5 बजे तक सर्वे फ‍िर से शुरु हो सकता है।

04/08/2023
8:14:27 am

Gyanvapi Survey LIVE: डीएम और पुलिस कमिश्नर पहुंचे ज्ञानवापी

वाराणसी। ज्ञानवापी परिसर में एएसआई सर्वे शुरू हो गया है। भारी पुलिस बल की तैनाती परिसर के बाहर है। मौके पर पुलिस महकमे के आला अधिकारी खुद मौजूद हैं। डीएम एस राजलिंगम और पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन भी ज्ञानवापी पहुंच गए हैं।

04/08/2023
7:55:46 am

Gyanvapi Survey: पहुंच गई ASI की टीम, थोड़ी देर में शुरू होगा सर्वे

वाराणसी। सुबह 7.40 बजे सर्वे की टीम गेट नंबर चार पर पहुंची। इस दौरान वादी महिलाओं के साथ मौजूद सोहनलाल आर्य को भीतर नहीं जाने दिया गया। पुलिस ने सोहनलाल को बाहर कर दिया है। ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की वजह से परिसर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। परिसर के आस- पास से गुजरने वाले लोगों की जांच सुबह से चल रही है। मौके पर पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

04/08/2023
7:48:54 am

Gyanvapi Survey: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दी थी सर्वे को हरी झंडी

वाराणसी। वाराणसी स्थित ज्ञानवापी परिसर के वैज्ञानिक सर्वे को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने गुरुवार को महत्वपूर्ण फैसला सुनाया था। कोर्ट ने परिसर का (सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सील वुजूखाने को छोड़कर) वैज्ञानिक सर्वे कराने पर लगी रोक हटा दी थी और जिला जज वाराणसी के 21 जुलाई, 2023 के आदेश को बहाल कर दिया था।

दोनों पक्षों को आदेश का पालन करने का भी निर्देश दिया गया है। कोर्ट के इस फैसले के बाद शुक्रवार से एक बार फिर से सर्वे शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी