संघ परिवार से नियमित संपर्क में रहे भाजपा, भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने जारी किया निर्देश

लोस चुनाव के मद्देनजर भाजपा फ्रंटफुट पर नजर आ रही है, बूथ, सेक्टर, समिति, आनुषांगिक संगठनों के गठन संग मोर्चों को धार देने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 28 Sep 2018 10:10 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 02:55 PM (IST)
संघ परिवार से नियमित संपर्क में रहे भाजपा, भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने जारी किया निर्देश
संघ परिवार से नियमित संपर्क में रहे भाजपा, भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने जारी किया निर्देश

वाराणसी [विजय उपाध्याय] । लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा फ्रंटफुट पर नजर आ रही है। बूथ, सेक्टर, समिति, आनुषांगिक संगठनों के गठन संग मोर्चों को धार देने का कार्य भी युद्ध स्तर पर जारी है। चुनावी तैयारी की कड़ी में गुरुवार को काशी विद्यापीठ में लोकसभा चुनाव संचालन समिति की बैठक में पांच लक्ष्य निर्धारित किए जाने के बाद यह माना जाने लगा है कि अब भाजपा पूरी तरह से चुनावी मोड में आ चुकी है। मसलन, पीएम मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की जोड़ी संग आरएसएस मुखिया मोहन भागवत ने भी कमान पूरी तरह संभाल ली है। भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने 24 बिंदुओं पर चुनाव तक काम करने का निर्देश जारी किया है। इनमें संघ परिवार से नियमित संपर्क का निर्देश भी दिया गया है। यह निर्देश संघ परिवार के लिए भाजपा की निष्ठा को जग जाहिर कर रहा है। 

पार्टी नेताओं के मुताबिक भाजपा अब किसी तरह की देरी के मूड में नहीं है। विपक्षी पार्टियां भले शांत मूड में बैठी हैं लेकिन भाजपा नेताओं का यह मानना है कि अभी से तैयारियां यदि पूरी हो जाएगी तो टिकट चाहे जिसे मिले चुनाव में जीत पार्टी की ही होगी। इस योजना के तहत 24 खास बिंदुओं की सूची जारी कर इन्हीं पर फोकस करने को कहा गया है। पार्टी नेताओं के मुताबिक सामाजिक रचना के अनुसार बूथ समिति का गठन, मंडल स्तर के संगठन तथा मोर्चों के पदाधिकारियों को पांच-पांच बूथ की जिम्मेदारी, पिछले दो लोस व विस चुनाव के आंकड़े जिलाध्यक्ष से बूथवार प्राप्त करने को कहा गया है।

इनके अलावा मंडल स्तर पर सभी बूथों का ग्रेडेशन करना, सभी उम्र व जातियों के लोगों से संवाद, सदस्यता सूची का सत्यापन संग बूथ पर नए सदस्य बनाना, हर बूथ पर 20 नए सदस्य व सदस्यता के लिए मिस्ड कॉल 18002661001, मतदान केंद्रवार बैठक, दो तीन सदस्यों को बूथ को जीवंत करने में लगाना, बूथ पर छह बड़े कार्यक्रम कराना, महीने के अंतिम रविवार को पीएम के मन की बात सुनने की तैयारी, बूथ सदस्यों की मोबाइल नंबर प्रदेश मुख्यालय को भेजने को भी कहा गया है। सर्वाधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि संघ परिवार से नियमित संपर्क करने को शीर्ष नेतृत्व ने निर्देश जारी किया गया है। यह माना जा रहा है कि संघ प्रचारकों ने भाजपा संगठन व सरकार के मंत्रियों के बारे में शीर्ष नेतृत्व को बेहतर फीडबैक नहीं दिया है। इसके बाद शीर्ष नेतृत्व ने संघ परिवार से नियमित संपर्क स्थापित करने का सख्त निर्देश जारी किया है।

इन बातों का भी दें ध्यान

डेरी, सहकारी बैंक तथा अन्य संस्थाओं से संपर्क व सदस्यता  क्षेत्र के सेल्फ हेल्पग्रुप के दो तीन सदस्यों से संपर्क एनजीओ से संपर्क मठ, मंदिर, आश्रम के प्रमुखों व पुजारियां से संपर्क प्रत्येक ग्राम पंचायत के जीते हारे सरपंचों से संपर्क अन्य दलों के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से संपर्क कर भाजपा से जोड़ें हर बूथ के स्मार्टफोन धारकों की सूची। सेक्टर का वाट्सएप ग्रुप बनाना हर बूथ के पांच बाइक धारक की सूची हर बूथ पर पांच स्थानों पर चुनाव चिंह कमल पेंट करना बूथ स्तर लाभार्थी सूची बनाना एवं सम्मेलन। सरकार की येाजना का लाभ लेने वाले को विकास दूत मतदाता सूची का पुनरीक्षण करना  मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान पांच अक्टूबर तक चलाएं।
chat bot
आपका साथी