जीएसटी : पांच हजार फर्मो का पंजीयन होगा रद

जागरण संवाददाता, वाराणसी : वाणिज्य कर विभाग ने रिटर्न न दाखिल करने वाली (नॉन फाइलर) फर्मो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Mar 2018 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 28 Mar 2018 06:22 PM (IST)
जीएसटी : पांच हजार फर्मो का पंजीयन होगा रद
जीएसटी : पांच हजार फर्मो का पंजीयन होगा रद

जागरण संवाददाता, वाराणसी : वाणिज्य कर विभाग ने रिटर्न न दाखिल करने वाली (नॉन फाइलर) फर्मो पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जीएसटीएन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद से करीब पांच हजार व्यापारियों ने बिक्री कर रिटर्न नहीं दाखिल किया है।

एक माह पहले तक इनकी संख्या दस हजार से अधिक थी। नोटिस के बाद करीब पांच हजार व्यापारियों ने रिटर्न फाइल कर दिया। शेष कारोबारी यदि 31 मार्च तक नोटिस का जवाब नहीं देते हैं तो अप्रैल में उनका रजिस्ट्रेशन रद कर दिया जाएगा।

वाणिज्य कर विभाग जोन में चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, मीरजापुर, भदोही, सोनभद्र आदि में 1 लाख 9 हजार 425 फर्मे हैं। इनमें करीब पांच हजार फर्मे ऐसी है जिनका रिटर्न दाखिल नहीं है। ऐसी फर्मो की छंटनी की गई, जिन्होंने बिक्री विवरणी अभी तक जमा नहीं की है। तीन के अंदर जवाब न देने वाले कारोबारियों की फर्म का पंजीकरण रद होगा।

वाणिज्य कर एडिशनल कमिश्नर (ग्रेड-वन) एके गोयल के अनुसार पहली जुलाई से नई कर प्रणाली लागू है। इस दौरान जीएसटीएन पोर्टल पर लगभग चालीस हजार से ज्यादा नए व्यापारियों ने पंजीयन कराया। रजिस्टर्ड लगभग पांच हजार व्यापारियों ने अभी तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है। ऐसे सभी रजिस्ट्रेशनों की जाच की जा रही है, अप्रैल में कार्रवाई तय है। हालांकि अभी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए टैक्स जमा करने की तिथियों को लेकर भी सक्रियता है। लिहाजा संभावना यह भी है कि कारोबारी जल्द ही सक्रिय होंगे।

एक नजर :

-प्रथम जोन में पंजीकृत व्यापारी 40230 -द्वितीय जोन में पंजीकृत व्यापारी 69425

chat bot
आपका साथी