वन विभाग की संयुक्त टीम के ताबड़तोड़ छापामारी में पांच वाहन जब्त, गुरमा रेंज के अन्तर्गत रात भर चला अभियान

गुरमा रेंज के अंतर्गत शुक्रवार की रात्रि वन विभाग की टीम ने अवैध रूप से गिट्टी लदे बारह चक्का ट्रक व चार बालू लदे टीपर को पकड़ा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 12 Oct 2019 03:49 PM (IST) Updated:Sat, 12 Oct 2019 04:59 PM (IST)
वन विभाग की संयुक्त टीम के ताबड़तोड़ छापामारी में पांच वाहन जब्त, गुरमा रेंज के अन्तर्गत रात भर चला अभियान
वन विभाग की संयुक्त टीम के ताबड़तोड़ छापामारी में पांच वाहन जब्त, गुरमा रेंज के अन्तर्गत रात भर चला अभियान

सोनभद्र, जेएनएन। गुरमा रेंज के अंतर्गत शुक्रवार की रात्रि वन विभाग की टीम ने अवैध रूप से गिट्टी लदे बारह चक्का ट्रक व चार बालू लदे टीपर को पकड़ा। इस कार्रवाई से खनन माफिया में खलबली मच गयी है।जानकारी के मुताबिक डीएफओ ओबरा प्रखर मिश्रा के नेतृत्व में कई रेंजर की टीम ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर गुरमा रेंज के अन्तर्गत, मारकुंडी केवटा, सलखन व सिदुरिया गावों में छापेमारी कर एक गिट्टी लदी बारह चक्का ट्रक समेत अवैध रूप से बालू लदी चार टीपर को पकड़कर कब्जे में ले लिया।

वाहन पकडे़ जाने पर चालक फरार हो गये इससे सिंडीकेट करने वाले माफिया में हडकंप मचा रहा। बरसात खत्म होते ही अवैध खनन माफिया सिंडीकेट बनाकर तेजी से बिना परमिट व सोन नदी में जुगैल के रास्ते से अवैध बालू का खनन परिवहन कर काली कमाई कर माला माल हो रहे हैं। दूसरे प्रांतों के परमिट पर जिले के बालू गिट्टी का परिवहन माफिया चुर्क मोड़ स्थित लोढी खनिज चेक पोस्ट लोढी पर बैरियर कर्मियों के मिलीभगत से वाहनों का पार कराने का सिंडीकेट का खेल बडे़ पैमाने पर खेल कर सरकार के राजस्व चोरी की जा रही है। इसमें मुख्य भूमिका शासन सत्ता से जुडे लोग व लोकेशन क्रेता निभा रहे हैं। वहीं वन बिभाग के उच्च अधिकारियों की गोपनीय सूचना पर ओबरा डीएफओ प्रखर मिश्र के नेतृत्‍व में वन कर्मियों के फोर्स संग एक साथ कई टीमों के साथ शुक्रवार की देर रात ताबड़तोड़ छापामारी की गयी।

वन विभाग की टीम को देखते ही पांचों वाहन के चालक वाहनों से कूदकर फरार हो गये। उसके बाद वन विभाग की टीम ने पकडे गये सभी वाहनों को कब्जे में ले लिया। अभियान में एक टीपर भागते समय केवटा गांव के समीप खेत मे धंस गयी जिसे गुरमा चौकी पुलिस के हवाले कर शेष वाहनों को गुरमा रेंज में लाकर वन अधिनियम के अन्तर्गत धाराओं मे कारवाई की जा रही है। टीम में गुरमा रेंजर बलवंत सिंह, डाला रेंजर कृपा शंकर सिंह, डिप्टी रेंजर डाला अनिल सिंह, गुरमा रेंज के वन दरोगा एस के दीक्षित, वन जीव रक्षक रामदास आदिवासी, उदय बहादुर, श्रीकांत मौर्य आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी