शादी की सौगातों संग लेकर चलें शादी का कार्ड

वाराणसी : श्यामलाल जी परेशान हैं। बुधवार को बिटिया का विवाह चल रहा था और वे चार्टर्ड एक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Apr 2018 12:39 PM (IST) Updated:Thu, 19 Apr 2018 04:52 PM (IST)
शादी की सौगातों संग लेकर चलें शादी का कार्ड
शादी की सौगातों संग लेकर चलें शादी का कार्ड

वाराणसी : श्यामलाल जी परेशान हैं। बुधवार को बिटिया का विवाह चल रहा था और वे चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और जीएसटी के जानकारों से रायशुमारी कर रहे थे। उनकी चिंता यह थी कि बिटिया को शादी में तोहफे के लिए कुल मिलाकर करीब पांच लाख तक के सामान दे रहे हैं। सुबह होगी तो उसे वर पक्ष के घर भिजवाना है। परेशानी यह है कि परिचितों और अखबार की खबरों ने इस बात को लेकर अलर्ट कर रखा है कि 50 हजार से अधिक कीमत के सामान बिना ई-वे बिल के परिवहन नहीं किया जा सकेगा। श्यामलाल शादी की रस्मों और मेहमानों के स्वागत में पलक पावड़े बिछाने से अधिक ई-वे बिल की चिंता से ग्रस्त रहे।

यह समस्या सिर्फ किसी एक की नहीं बल्कि हर उस घर की है जहां शादियां हैं और सौगातों की आड़ में लाखों के दहेज लिए जाते हैं। ई-वे बिल से जुडे नियम कहते हैं कि सामान व्यक्तिगत हों या सौगात या कारोबार के यदि पचास हजार से अधिक कीमत के हैं तो बिना ई-वे बिल के सड़क तक पार नहीं करा सकते हैं। शादी की सौगातों के परिवहन को लेकर विभागीय अफसर भी स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए। वे गोल-गोल बातें करने में जुटे हैं। अगर आप शादी-विवाह या किसी मांगलिक कार्य के लिए पचास हजार से अधिक का कोई सामान मंगाते हैं तो भी आपको ई-वे बिल की जरूरत पड़ेगी। आपका जीएसटी में रजिस्ट्रेशन नहीं है तो भी आपको जीएसटी एक्ट के तहत अस्थाई जीएसटी नंबर लेना होगा।

-जीडी दुबे,सीए। पचास हजार से अधिक माल परिवहन में ई-वे बिल अनिवार्य है। इसके लिए अस्थाई जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए आपको जीएसटी पोर्टल में जाकर रजिस्ट्रेशन संबधित सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होगी। आप माल स्वयं अपने साथ लेकर चलते है तो ई-वे बिल की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन अस्थाई जीएसटी नंबर लेना होगा।

- जय प्रद्धवानी, सीए। संग लेकर चलें शादी कार्ड

जीएसटी एक्ट लागू नौ माह से ज्यादा का समय बीत गया लेकिन विभाग के बड़े अफसर एक्ट को लेकर अब भी भ्रमित है। वाराणसी जोन के एडिशनल कमिश्नर एके गोयल का कहना है कि यदि आप शादी की सौगातों के लिए माल परिवहन कर रहे हैं तो साथ में शादी का कार्ड रखें।

chat bot
आपका साथी