UP Board : परीक्षा देने के बाद भी कर दिया अनुपस्थित, कापियों की शिफ्टिंग में फंसा कई परीक्षार्थी का रिजल्ट

यूपी बोर्ड अब तक ज्यादातर परीक्षार्थियों ने परीक्षा देने के बाद भी एक पेपर में अनुपस्थित करने की शिकायत दर्ज कराई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 08:45 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 10:15 PM (IST)
UP Board : परीक्षा देने के बाद भी कर दिया अनुपस्थित, कापियों की शिफ्टिंग में फंसा कई परीक्षार्थी का रिजल्ट
UP Board : परीक्षा देने के बाद भी कर दिया अनुपस्थित, कापियों की शिफ्टिंग में फंसा कई परीक्षार्थी का रिजल्ट

वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों के नाम, पिता के नाम जन्म तिथि सहित अन्य त्रुटियों की शिकायत दर्ज कराने के लिए ग्रीवांस सेल गठित कर दिया है। हालांकि बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में औपचारिक रूप से सेल का गठन नहीं हुआ है। एक-दो दिन में सेल गठित होने की संभावना है। दूसरी ओर सेल गठित होने से पहले ही तमाम परीक्षार्थियों ने फोन पर अपनी शिकायत दर्ज कराना शुरू कर दिया है। अब तक ज्यादातर परीक्षार्थियों ने परीक्षा देने के बाद भी एक पेपर में अनुपस्थित करने की शिकायत दर्ज कराई है।

अब क्षेत्रीय स्तर पर सेल के लिए टीम गठित किया जाना है

परीक्षाफल घोषित करने के साथ ही बोर्ड ने प्रयागराज स्थित मुख्यालय सहित सूबे के चारों क्षेत्रीय कार्यालयों में ग्रीवांस सेल का गठन करते हुए फोन नंबर व मेल भी जारी कर दिया था। अब क्षेत्रीय स्तर पर सेल के लिए टीम गठित किया जाना है। हालांकि परीक्षार्थी किसी भी कार्य दिवस में सुबह दस से शाम पांच बजे तक क्षेत्रीय कार्यालय में अंकपत्रों के संशोधन के लिए अपना प्रत्यावेदन दे सकते हैं। वहीं सोमवार को पहले दिन एक भी परीक्षार्थी ने लिखित आपत्ति दर्ज नहीं कराई है। हालांकि फोन से करीब दस परीक्षार्थियों ने पहले ही दिन शिकायत दर्ज कराई है। बोर्ड परीक्षा फार्म ऑनलाइन होने के बाद अब अंकपत्रों में गड़बड़ी की शिकायत काफी कम हुई है। परीक्षार्थियों के नाम, पिता सहित अन्य विवरण में त्रुटियों के पीछे मुख्य रूप से छात्र या विद्यालय स्तर से चूक माना जा रहा है। वहीं परीक्षा शामिल परीक्षार्थी को अनुपस्थित दर्शाने के पीछे बोर्ड की लापरवाही सामने आ रही है।

रेडजोन स्थित मूल्यांकन केंद्रों की कापियां दूसरे विद्यालयों में स्थानांतरित की गई

यूपी बोर्ड का मानना है कि कोविड-19 के प्रकोप के चलते रेडजोन स्थित मूल्यांकन केंद्रों की कापियां दूसरे विद्यालयों में स्थानांतरित की गई हैं। बोर्ड के अधिकारियों ने संभावना जताई है कि शिफ्टिंग के चलते कुछ परीक्षार्थियों की कापियां इधर-उधर हो जाने के कारण एक या दो पेपर के अंकों की पोस्टिंग छूट गई होगी। ऐसे परीक्षार्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्हें संबंधित केंद्रों में परीक्षा में शाामिल होने के साक्ष्य के साथ प्रत्यावेदन देना होगा। साक्ष्य मिलते ही उनकी शिकायत दूर कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी