रेलवे समाचार : त्‍योहार के कारण पूरा नवंबर आरक्षण फुल, बर्थ खाली नहीं होने से लोगों को होगी दिक्‍कत

दीपावली डाला छठ के दौरान ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए खबर अच्छी नहीं है। पूरे नवंबर भर आरक्षण फुल होने के कारण लोगों को आवागमन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। बर्थ खाली नहीं होने के कारण लोगों को यात्रा करने में काफी परेशानी होने वाली है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 05:09 PM (IST)
रेलवे समाचार : त्‍योहार के कारण पूरा नवंबर आरक्षण फुल, बर्थ खाली नहीं होने से लोगों को होगी दिक्‍कत
ट्रेनों में नवंबर तक कोई बर्थ खाली नहीं होने के कारण लोगों को यात्रा करने में परेशानी होने वाली है।

जागरण संवाददाता, गाजीपुर। दीपावली और डाला छठ के दौरान ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए खबर अच्छी नहीं है। पूरे नवंबर भर आरक्षण फुल होने के कारण लोगों को आवागमन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, गुजरात जाने वाली ट्रेनों में नवंबर तक कोई बर्थ खाली नहीं होने के कारण लोगों को यात्रा करने में काफी परेशानी होने वाली है। अभी आने वाली ट्रेनों में जगह खाली नहीं है और 10 नवंबर के बाद से जाने वाली ट्रेनों में आरक्षित बर्थ नहीं मिलने वाली है। इस रूट की सुहेलदेव, पवन, स्वतंत्रता सेनानी, सदभावना, दुर्ग, गोदिया एक्सप्रेस आदि ट्रेनों की स्थित काफी खराब है।

लंबी दूरी की ट्रेनें अब फुल हो गई हैं। दीपावली और छठ पर घर जाने वाले लोगों को ट्रेनों में कंफर्म रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है। कई ट्रेनों में दीपावली से एक दिन पहले 3 नवंबर की बुकिंग ही बंद हो गई हैं। ऐसे में अब लोगों को तत्काल कोटे और स्पेशल ट्रेनों का सहारा है। ट्रेनों में अब दो माह की बजाय चार माह पहले रिजर्वेशन की बुकिंग शुरू हो जाती है। ऐसी स्थिति में त्योहारों पर दूर-दराज घर जाने वाले लोगों ने रिजर्वेशन कराने में देरी की तो उन्हें कंफर्म टिकट नहीं मिला है। लोग सीट कंफर्म होने की उम्मीद में वेटिंग का टिकट भी खरीद रहे हैं। टिकटों की सबसे ज्यादा मारामारी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई रूट पर चलने वाली ट्रेनों में हैं। इस रूट की 90 फीसद ट्रेनों में दीपावली के आसपास की तारीख पर लंबी वेटिंग है।

वेटिंग टिकट पर नहीं कर सकेंगे सफर

कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों पर भी सख्ती कर दी गई है। अब वेटिंग टिकट पर यात्रा करने की अनुमति नहीं है। टीटीई वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में सवार होने की अनुमति नहीं देते हैं। ऐसे में अब सिर्फ वही यात्री ट्रेन में सवार हो सकेंगे जिनके पास कंफर्म रिजर्वेशन होगा।

लंबी दूरी की सभी ट्रेनें फुल हो चुकी है

लंबी दूरी की सभी ट्रेनें फुल हो चुकी है। दिल्ली, मुंबई एवं कोलकाता की ट्रेनों पर लंबी वेटिंग चल रही हैं। पर्व को देखते हुए स्पेशल ट्रेने चलाई जा रही हैं।

- अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी मंडल।

chat bot
आपका साथी