Varanasi में तब्लीगी जमात की चेन में जुड़ा 18वां कोरोना पॉजिटिव, 44 की रिपोर्ट में 39 निगेटिव

तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों व उनके संपर्क में आने के चलते वाराणसी में अब तक 18 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 03 May 2020 11:41 PM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 09:12 AM (IST)
Varanasi में तब्लीगी जमात की चेन में जुड़ा 18वां कोरोना पॉजिटिव, 44 की रिपोर्ट में 39 निगेटिव
Varanasi में तब्लीगी जमात की चेन में जुड़ा 18वां कोरोना पॉजिटिव, 44 की रिपोर्ट में 39 निगेटिव

वाराणसी, जेएनएन। तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों व उनके संपर्क में आने के चलते वाराणसी में अब तक 18 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। एक तब्लीगी पूरे मदनपुरा इलाके के लिए सिरदर्द बन गया है। दो तब्लीगी ने मदनपुरा स्थित मस्जिद में 40 लोगों के साथ नमाज पढ़ी थी। इन्हीं 40 में से कई की रिपोर्ट की पॉजिटिव निकल चुकी है। वाराणसी में तब्लीगी जमात के चलते मदनपुरा, रेवड़ी तालाब समेत आसपास का पूरा दहशत के साये में जी रहा है। मदनपुरा क्षेत्र के रहने वालों की जैसे-जैसे रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है, वहां किसी तरह की रियायत की उम्मीद भी धूमिल होती जा रही।

जिलाधिकारी ने बताया कि रविवार को मदनपुरा के जिस बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, तब्लीगी जमात से जुड़े शख्स से उनका संपर्क था। कर्नाटक व स्थानीय  तब्लीगी के संपर्क में आने के चलते जमात से संबंधित पॉजिटिव केस की संख्या अब बढ़कर 18 हो चुकी हैं।

जमाती अभी रहेंगे सरकारी मेहमान

कोरोना वायरस से संक्रमित पांडेय हवेली के एक 19 वर्षीय युवक व मदनपुरा हॉट स्पॉट के तीन तब्लीगी जमाती की दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव निकली है। दूसरी रिपोर्ट के बाद भी एहतियातन इन्हें डीडीयू अस्पताल से डिस्चार्ज करके शिवपुर स्थित सीएचसी में क्वारंटाइन किया गया। जमात से जुड़े अन्य 10 रिपीट सैंपल पहली बार भेजे गए रिपीट सैंपल हैं जो निगेटिव हैं। अब इनका दोबारा सैंपल लेकर भेजे जाएगा जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई तो इन लोगों को भी अस्पताल से डिस्चार्ज करने का निर्णय लिया जाएगा।

तीन अप्रैल को जमात से जुड़ी पहली रिपोर्ट

दिल्ली निजामुद्दीन मरकज में शामिल तब्लीगी जमात से जुड़े लोग जब बनारस पहुंचे तो पुलिस-प्रशासन में हड़कंप मच गया। खोजबीन में 29 जमाती पकड़े गए। सभी की सैंपलिंग शुरू कराई गई। तीन अप्रैल को जमात से जुड़े मदनपुरा के एक अधेड़ व मदनपुरा स्थित मस्जिद में छिपकर रह रहे कर्नाटक के जमाती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जब पता चला कि जमात से जुड़े दोनों शख्स से मस्जिद में नमाज पढ़ी थी जिसमें क्षेत्र के 40 लोग शामिल थे, हड़कंप मच गया। मदनपुरा को हॉटस्पाट बनाने के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण का सिलसिला शुरू हुआ। आलम यह कि अभी तक इस इलाके से कोरोना संक्रमित पाए जा रहे तब्लीगी जमात के चलते अब तक 18 केस वाराणसी में सामने आ गए।

कोरोना की चेन बनाने में दवा कारोबारी, पुलिस पीछे-पीछे

मड़ौली निवासी दवा कारोबारी तब्लीगी जमात के लोगों की तरह ही बनारस के लिए घातक सिद्ध हुआ। लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों की धज्जियां उड़ाने वाले दवा कारोबारी के चलते उसके परिवार के सदस्यों के साथ ही अब तक 13 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। ये दायरा अभी और बढ़ेगा क्योंकि दवा कारोबारी के संपर्क में आए कई लोगों की जांच रिपोर्ट अभी जिला प्रशासन के हाथ नहीं आई है। तीसरे नंबर पर सिगरा पुलिस है। सिगरा पुलिस ने भी अपने कप्तान की बात नहीं मानी जिसके चलते आज नगर निगम चौकी पर ताला चढ़ा है। शारीरिक दूरी का ध्यान नहीं रखने व अन्य मानकों को पूरा नहीं करने के चलते अब तक 11 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

केजीएमयू लखनऊ से आई 44 की रिपोर्ट 

महिला वैज्ञानिक के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद बीएचयू की लैब बंद होने से स्वास्थ्य विभाग इन दिनों सैंपल केजीएमयू, लखनऊ भेज रहा है। रविवार को 44 की रिपोर्ट प्राप्त हुई। तीन नए कोरोना पॉजिटिव निकले तो दो पुराने संक्रमित लोगों की दूसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई।  जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि इन 44 रिपोर्ट में 39 निगेटिव पाए गए हैं। प्राप्त 44 रिपोर्ट में ही 16 ऐसे लोगों की रिपोर्ट भी प्राप्त हुई है जिनकी दोबारा सैपंलिंग कराई गई थी। इसमें दो पॉजिटिव व 14 निगेटिव रिजल्ट हैं। जो 14 निगेटिव रिजल्ट हैं उनमें 4 ऐसे लोग हैं जिनका दूसरा सैंपल भी निगेटिव पाया गया है।

50 को ठीक करने की चुनौती

वाराणसी में कोरोना पॉजिटिव से जुड़े 61 केस सामने आ चुके। एक कोरोना संक्रमित की मृत्यु हो चुकी है। 13 लोग अब तक कोरोना से जंग जीत चुके हैं। अब फिलहाल 50 एक्टिव कोरोना पॉजिटिव केस बचे हैं जिन्हें ठीक करने की चुनौती है। वाराणसी में अब 22 हॉट स्पॉट हैं।

58 चिकित्सा व कर्मियों की सैंपलिंग

सारनाथ के क्वारंटाइन सेंटर में 58 चिकित्सकों व पैरामेडिकल कर्मियों को रखा गया है। इनकी पहली जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसी क्रम में रविवार को दूसरी जांच रिपोर्ट के लिए सभी का सैंपल लिया गया।

chat bot
आपका साथी