कोरोना के भर्ती गंभीर मरीजों की बतानी होगी स्वास्थ्य सुधार रिपोर्ट, नोडल अधिकारी ने दिए दिशा-निर्देश

वाराणसी के नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों के साथ फाइलेरिया कालाजार की रिपोर्ट तलब की।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 11:52 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 11:56 PM (IST)
कोरोना के भर्ती गंभीर मरीजों की बतानी होगी स्वास्थ्य सुधार रिपोर्ट, नोडल अधिकारी ने दिए दिशा-निर्देश
कोरोना के भर्ती गंभीर मरीजों की बतानी होगी स्वास्थ्य सुधार रिपोर्ट, नोडल अधिकारी ने दिए दिशा-निर्देश

वाराणसी, जेएनएन। जिले के नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों के साथ फाइलेरिया, कालाजार की रिपोर्ट तलब की। तैयारियों के बारे में समझा-जाना और पूरी नजर बनाए रखने का निर्देश दिया। अस्पतालों में सफाई, भोजन की गुणवत्ता की ताकीद की। कहा भर्ती गंभीर मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी परिवारीजनों को हर हाल में दी जाए।

नोडल अधिकारी देवेश चतुर्वेदी सर्किट हाउस सभागार में कोविड-19 व संचारी रोग नियंत्रण की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने एल-1, एल-2 और एल-3 हास्पिटल की जानकारी व मरीजों की संख्या पूछी। एल-1 के मरीजों के लिए उनकी मांग पर होटल में पेमेंट के आधार पर की गई व्यवस्था पूछने पर बताया गया कि एयरपोर्ट के पास एक होटल में इसका इंतजाम किया गया है। देवेश चतुर्वेदी ने घर-घर जाकर कोरोना मरीजों की गंभीरता से जांच करने के साथ उन्हें जागरूक करने का निर्देश दिया।

घरों में मच्छर पले तो होगा चालान

कोरोना के साथ ही अब संचारी रोगों के सीजन को लेकर भी शासन चिंतित है। अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी ने इस लिहाज से भी तैयारियों का हाल जाना। कहा प्रतिष्ठानों या घरों में डेंगू मच्छर के प्रजनन स्थल (गमले, निष्प्रयोज्य सामान, टायर, कूलर में जमा पानी) मिलें तो चालान तत्काल चालान किया जाए। इसके लिए उन्होंने नगर आयुक्त को नगर निगम का बाईलाज  संशोधित कर प्रावधान कराने का निर्देश दिया। पांच से 15 जुलाई तक संचारी रोगों की रोकथाम के लिए चलने वाले दस्तक अभियान के तहत घर-घर जांच-फागिंग की जानकारी ली। कहा पिछले साल जिले में डेंगू के 522 मरीज मिले थे, ऐसे लोगों को जागरूक करें। न्यायालय की मंशा के अनुरुप पॉलीथिन पर पूरी तरह रोक लगाई जाए। सीडीओ को टिड्डी दल समेत अन्य योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी के लिए वाट्स एप ग्रुप बनाने को कहा।

मास्टर साहब बिना मास्क, एएनएम जांच से अनजान

कोरोना समेत संचारी रोगों की तैयारी परखने तीन दिनी दौरे पर बनारस आए जिले के नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी शुक्रवार को बनारस आते ही सेवापुरी के बेसहूपुर गांव पहुंचे। प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक सुभाष पाल बिना मास्क मिले। यही नहीं एएनएम प्यासी देवी से संचारी रोग अभियान के बारे में पूछने पर वे थर्मल स्कैनर व पल्स आक्सीमीटर के इस्तेमाल के बारे में नहीं बता पाईं। इस पर अपर मुख्य सचिव ने नाराजगी जताई। सभी को मास्क  लगाकर ही बाहर निकलने की ताकीद की।

इस दौरान प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों से डोर टू डोर कोरोना संक्रमण की प्राथमिक जांच या थर्मल स्कैनिंग कराने का निर्देश दिया। सेवापुरी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी यतीश पाठक ने बताया कि ब्लाक में 67 टीमे बनाई गई हैं जो क्षेत्रवार थर्मल स्कैनिंग कर रही है। अपर मुख्य सचिव ने आंगनबाड़ी केंद्र और किसानों की समस्याओं के बारे में जानकारी लेते हुए शिक्षकों से पूछा, आप लोग बच्चों को कैसे पढ़ा रहे हैं, क्या तैयारी की है। ऑनलाइन या वाट्सएप ग्रुप बनाकर बच्चों को पढ़ाएं। जिला कृषि अधिकारी सुभाष मौर्या को हर गांव में किसानों का ग्रुप बनाकर वहां तैनात किसान सहायक को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देने को कहा। साथ ही वाट्सएप पर भी किसानों को योजनाओं के बारे में जानकारी दें, यदि किसान वाट्सएप चलाना नहीं जानता है तो उसके परिवार के किसी सदस्य को जोड़ लें। जिला विकास अधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी को सरकार की योजनाओं को सही ढंग से संचालित कराने को कहा।

chat bot
आपका साथी